वेटिंग टिकट यात्रियों को अब नहीं काटने पड़ेंगे टीटीई के चक्कर

चलती ट्रेनों की खाली सीटों की जानकारी अब आईआरसीटीसी वेबसाइट पर भी ऑनलाइन उपलब्ध। वेटिंग टिकट लेकर यात्रा कर रहे यात्रियों को होगा फायदा।

वेटिंग टिकट यात्रियों को अब नहीं काटने पड़ेंगे टीटीई के चक्करइमेज क्रेडिट- आईआरसीटीसी वेबसाइट (irctc.co.in)

लखनऊ। भारतीय रेलवे में यात्रा करते वक्त अक्सर कई बार होता है जब ट्रेन में सीटें खाली होती हैं लेकिन फिर भी वेटिंग टिकट यात्रियों को टीटीई के चक्कर लगाने पड़ते हैं। चार्ट तैयार होने के बाद यह टीटीई का विशेषाधिकार होता है कि वह खाली सीटों को किन लोगों को दें।

लेकिन अब आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर एक नया फीचर शुरु किया, जिसके द्वारा वेटिंग यात्री यह जान सकेंगे कि ट्रेन में किस कोच में कौन सी सीट खाली है। इसके बाद वे टीटीई के पास जाकर इन सीटों पर अपना दावा पेश कर सकते हैं।

अभी तक की व्यवस्था में ट्रेन के रवाना होने से 4 घंटे पहले ट्रेन का चार्ट तैयार होता है। फिर ट्रेन में खाली सीटों की जानकारी ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध होती है। इन खाली सीटों पर रिजर्वेशन आप 'करंट बुकिंग' विकल्प के जरिये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते है।

करंट टिकट बुकिंग की सुविधा भी ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले तक ही उपलब्ध होता है। इसके अलावा आप किसी भी ट्रेन में करंट टिकट बुकिंग उसके पहले शुरुआती स्टेशन से ही कर सकते हैं। लेकिन आईआरसीटीसी की इस नई सुविधा के अनुसार आप ट्रेन के रवाना होने के बाद भी आगे आने वाले स्टेशनों से टिकट बुकिंग करा सकते हैं। वहीं वेटिंग टिकट यात्री ऑनलाइन खाली सीटों को देखकर अपनी सीट टीटीई से एलॉट करा सकता है।

30 दिसंबर की यात्रा के लिए ट्रेन नंबर 12553 वैशाली एक्सप्रेस के स्लीपर श्रेणी में खाली सीटों की ऑनलाइन जानकारी। इसी तरह आप किसी भी चलती हुई ट्रेन की ऑनलाइन जानकारी देख सकते हैं और अपना वेटिंग टिकट कन्फर्म करा सकते हैं।

इससे पहले टीटीई चलती ट्रेन में खाली सीटों पर पहले आरएसी और फिर क्रमानुसार वेटिंग टिकटों को कन्फर्म करता था। लेकिन कई बार इसमें टीटीई की मनमानी और भ्रष्टाचार की खबरें आती थीं। टीटीई अपने सुविधानुसार उन यात्रियों का ही टिकट कन्फर्म करता था, जिन्होंने टीटीई को 'सुविधा शुल्क' दी हो। इसमें भी कुछ ऐसे यात्री होते थे जिनका वेटिंग टिकट नहीं होता था और वे जनरल टिकट लेकर ट्रेन में चढ़े होते थे।

आईआरसीटीसी के इस नए फीचर के अनुसार अब चार्ट तैयार होने के बाद से चलती ट्रेन की खाली सीटों की जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट (irctc.co.in) पर चार्ट्स और वैकेंसी नाम से एक नया ऑप्शन जारी किया है। यह ऑनलाइन चार्ट जैसा है, जिस पर क्लिक कर और ट्रेन नंबर डालकर आप उस ट्रेन के खाली सीटों की जानकारी पा सकते हैं। इसके बाद आप टीटीई से मिलकर और अपना वेटिंग टिकट दिखाकर इन खाली सीटों की कन्फर्म टिकट ले सकते हैं।

अगर कोई टीटीई इन खाली सीटों पर आपको जगह देने से इनकार करता है, तो आप इसकी शिकायत भारतीय रेलवे @RailwaySeva को ट्वीटर पर टैग करके कर सकते हैं।

(खबर अपडेट की जा रही है ... )

यह भी पढ़ें- दस साल में दुनिया की पहली ग्रीन रेलवे होगी भारतीय रेलवे: रेल मंत्री

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.