"आलू करता है मोटापा दूर.." कैसे??

ज्यादातर लोग आलू खाने से संकोच सिर्फ इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि आलू उनका वजन बढ़ा देगा या आलू के खाने के बाद शरीर में शर्करा की मात्रा बढ़ जाएगी और कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याएं उन्हें घेरने लगेंगी। लेकिन, आधुनिक विज्ञान की शोधों पर नज़र डाली जाए तो आपको जानकारी मिलेगी कि आलू वजन नहीं बढ़ाता है बल्कि आलू को तलने के लिए या आलू की सब्जी बनाते वक्त उपयोग में लाए गए तेल की वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है।

उबले हुए आलू या भुने हुए आलूओं का इस्तेमाल करने से वजन कभी बढ़ता नहीं है। उबले और भुने हुए आलू आपके पेट को भर जरूर देते हैं लेकिन इनमें कैलोरीज़ की मात्रा कम होने की वजह से आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

आलूओं में डाइटरी फाइबर भी पाए जाते हैं। इसके अलावा आलू को एसिडिटी के नियंत्रण के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। एक कच्चे आलू को छीलकर, बारीक काटकर मिक्सर में ग्राइंड कर जूस तैयार किया जाए और रोज सुबह खाली पेट लिया जाए तो जिन्हें हाइपर एसिडिटी की समस्या है, उन्हें आराम मिलने लगता है।

इसके अलावा आंखों के नीचे बनने वाले "आई बैग्स" को दुरुस्त करने के लिए आलू एक कारगर उपाय हैं। आलू के छिलके भी औषधीयरूप से बहुत महत्व के होते हैं यानी आलू सिर्फ एक सब्जी नहीं है बल्कि यह औषधि भी है आलू से जुड़ी इस तरह की तमाम जानकारी जानने के लिए हमारा शो "हर्बल आचार्य" देखते रहें और गांव कनेक्शन के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी करें ताकि हर नए एपिसोड्स के नोटिफिकेशन आपको समय-समय पर मिलते रहे।

ये भी पढ़ें: अब हर गुरूवार होगी सेहत की बात हर्बल आचार्य के साथ

Share it
Top