दांतों के पीलेपन को दूर कर, साफ व मज़बूत बनाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

दांतों के पीलेपन को दूर कर, साफ व मज़बूत बनाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खेदांतों का पीलापन होगा दूर

खुलकर हंसना आपको कई बीमारियों से निज़ात दिला सकता है ये बात तो सब जानते हैं लेकिन फिर भी हंस नहीं पाते। कई लोग तो सिर्फ इसलिए हंसते क्योंकि उनके दांतों में पीलापन होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ आसान से घरेलू नुस्खे हैं जो आपको दांतों के पीलेपन को दूर कर सकते हैं...

दांतों को ठीक से साफ न करना, ज़्यादा चाय, कॉफी पीना, सिगरेट पीना, गुटखा या तम्बाखू आदि खाने से दांतों में पीलापन आ जाता है। हालांकि कई बार जेनेटिक कारणों से भी दांत पीले हो जाते हैं। कुछ दवाएं ऐसी होती हैं जिनके इस्तेमाल से दांतों में पीलापन या कालापन आ जाता है। वैसे तो दंतचिकित्सक दांतों को साफ करते हैं लेकिन कुछ ऐसे घरेलू तरीके भी होते हैं जिनसे दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है।

संतरा

संतरे के छिलके को सुखा लें और उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को रोज़ सुबह और रात को सोने से पहले दांतों पर कुछ देर रगड़ें फिर कुल्ला कर लें। आप चाहें तो संतरे के छिलके को सीधा भी दांतों पर रगड़ सकते हैं। संतरे के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी होता है। कैल्शियम दांतों को मज़बूत बनाने में मदद करता है और विटामिन सी इस मौज़ूद बैक्टीरिया से लड़ता है। कुछ दिनों तक लगातार ये प्रक्रिया दोहराएं, आपको अपने दांतों के रंग में फर्क नज़र आएगा।

ये भी पढ़ें- लंबे समय तक मां का दूध बच्चे के दांत कर सकता है खराब

नींबू

संतरे की तरह नींबू भी एक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी दांतों से पीली परत को हटाता है। नींबू के छिलके को दांतों पर रगड़ने से दांतों में चमक आती है। नींबू का 1 चम्मच रस लें इसमें 2 चुटकी नमक मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर रगड़ें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें। नींबू दांतों को चमकदार तो बनाता ही है, ये सांसों की बदबू को भी दूर करता है।

नीम

नीम की दतून का इस्तेमाल गाँवों में दांतों को साफ करने के लिए पुराने समय से होता आया है। जब टूथपेस्ट या टूथपाउडर बाज़ार में इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं होते थे तब गाँव के लोग नीम और बबूल की दतून से ही दांतों को साफ करते थे। नीम एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है जो दांतों की सड़न को रोकता है। नीम का रोज़ इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है और दांतों में कैविटी भी नहीं होती। अगर नीम की दतून का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो अपने टूथपेस्ट में नीम का तेल मिलाकर ब्रश करें। इससे भी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें- दांतों को स्वस्थ रखने के लिए बदलते रहें टूथब्रश

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। यह दांतों के ऊपर की पीली परत को हटा देता है और उन्हें सफेद व चमकदार बनाता है। बेकिंग सोडा में नींबू का रस और सेब का सिरका मिला लें, फिर इससे ब्रश कर लें। आप टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर भी इससे ब्रश कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इसके अधिक इस्तेमाल से दांतों की इनेमल लेयर को काफी नुकसान पहुंचता है इसलिए डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें।

नमक

पुराने समय में लोग नमक से भी दांत साफ करते थे। टूथपेस्ट में भी नमक इसीलिए मिलाया जाता है क्योंकि ये दांतों को साफ करता है और कीटाणुओं को भी ख़त्म करता है। आप सरसों के आधा चम्मच तेल में नमक मिलाकर उससे ब्रश कर सकते हैं लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल न करें क्योंकि नमक के ज़्यादा इस्तेमाल से मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है।

ये भी पढ़ें- दांतों की समस्याओं के लिए हर्बल नुस्ख़े

Share it
Top