ठंडी में पीजिये हल्दी वाला दूध, रहिये संक्रमण से दूर 

ठंडी में पीजिये हल्दी वाला दूध, रहिये संक्रमण से दूर हल्दी वाला दूध।

स्वास्थ्य के लिए हल्दी का दूध बेहद ही फायदेमंद होता है, खासकर कि ठंड के मौसम में ये आपके सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है। हल्दी अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जानी जाती है, और दूध, कैल्शि‍यम का स्त्रोत होने के साथ ही शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान हैं। लेकिन जब इन दोनों के गुणों को मिला दिया जाए, तो यह मेल आपके लिए और भी बेहतर साबित होता है।पढ़िए इसके फायदे-

ये भी पढ़ें-सेब, टमाटर खाने से फेफड़े हो सकते हैं स्वस्थ

चोट लगने पर दिलाए आराम

हल्दी वाला दूध अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता, इसलिए यदि किसी कारण से शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करके आपको आराम दिलाने में बेहद ही फायदेमंद साबित होता है।

शारीरिक दर्द में दे राहत

हाथ-पैर व शरीर के अन्य भागों में दर्द की शिकायत होने पर रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें। इससे आपको जल्द ही आराम मिलता है।

सर्दी होने पर कीजिये इसका सेवन

सर्दी, जुकाम या कफ होने पर हल्दी वाले दूध का सेवन अत्यधिक लाभकारी साबित होता है।यह सर्दी, जुकाम तो ठीक करता ही है, साथ ही यह फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकालने में सहायक है। सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।इतना ही नहीं वायरल संक्रमण में हल्दी वाला दूध का सेवन सबसे बेहतर उपाय है, यह आपको हर तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है।

हड्डियां भी बनती हैं मजबूत

दूध में कैल्श‍ियम होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और हल्दी के गुणों के कारण रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।इससे हड्डी संबंधि‍त अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है और औस्टियोपोरोसिस में कमी आती है। इसके साथ ही यह आपकी आंतो को स्वस्थ रखकर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। पेट के अल्सर, डायरिया, अपच, कोलाइटिस एवं बवासीर जैसी समस्याओं में भी हल्दी वाला दूध फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें-औषधीय गुणों से भरपूर चाय की चुस्कियां

ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है

खून में शर्करा की मात्रा अधिक हो जाने पर हल्दी वाले दूध का सेवन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है,लेकिन अत्यधि‍क सेवन शुगर को अत्यधि‍क कम कर सकता है, इस बात का ध्यान रखें।

सांस की तकलीफ से आराम दिलाता है

हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटी माइक्रो बैक्टीरियल गुण, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस, फेफड़ों में जकड़न व कफ से राहत देने में सहायता करते हैं। गर्म दूध के सेवन से शरीर में गर्मी का संचार होता है जिससे सांस की तकलीफ में आराम मिलता है।

जोड़ों के लिए असरकारी

हल्दी वाले दूध का प्रतिदिन सेवन, गठिया, जकड़न को दूर करता है, साथ ही जोड़ों मांसपेशियों को लचीला बनाता है।अगर इसका रोजाना इस्तेमाल किया जाए तो यह इन बिमारियों को जड़ से मिटा सकता है।

ये भी पढ़ें-सिर्फ स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं है करी पत्ते, जानिये इसके 7 बड़े फायदे

Share it
Share it
Share it
Top