गाजर सहित इन पांच सब्ज़ियों को खाएं पकाकर, होगा ज़्यादा फायदा

गाजर सहित इन पांच सब्ज़ियों को खाएं पकाकर, होगा ज़्यादा फायदागाजर 

ऐसी कई सब्ज़ियां होती हैं जिन्हें कच्चा खाने के बजाय अगर पकाकर खाया जाए तो ज़्यादा फायदा होता है। पकाकर खाने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण आसानी से हो जाता है। अगर आपको भी नहीं पता कि ऐसी कौन सी सब्ज़ियां हैं जिन्हें अक्सर आप कच्चा खा लेते हैं लेकिन पकाकर खाना ज़्यादा फायदेमंद है तो ये ख़बर आपके लिए ही है...

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है और कुछ दूसरे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इन्हें अगर पकाकर खाया जाए तो ये अच्छी तरह से हमारे शरीर में पहुंचते हैं। जब टमाटर गर्म होता है तो उसके अंदर जो सेल्स होती हैं वे टूटती हैं और इन सेल्स के टूटने से शरीर लाइकोपीन का अवशोषण अच्छी तरह कर पाता है।

ये भी पढ़ें- सेब, टमाटर खाने से फेफड़े हो सकते हैं स्वस्थ

गाजर

गाजर को पकाने से इसमें से बीटा-कैरोटीन अधिक मात्रा में रिलीज़ होता है। हमारे शरीर में पहुंचकर बीटा कैरोटीन, विटामिन ए में बदल जाता है। हालांकि हम में से ज़्यादातर लोग गाजर को कच्चा ही खाते हैं लेकिन अगर हम इसे पकाकर खाना शुरू करेंगे तो ये ज़्यादा फायदेमंद होगा।

ये भी पढ़ें- सेहत की रसोई: ऐसे बनाएं गुड़ वाली गाजर इडली

फूलगोभी

फूलगोभी को कच्चा खाना हमारी पाचन क्षमता पर बुरा प्रभाव डालता है। इसे भाप में पकाकर खाएं या सब्ज़ी बनाकर खाएं तो इसमें मौजूद पोषक तत्वों से शरीर को ज़्यादा फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- आज का हर्बल नुस्खा: फूल गोभी सिर्फ सब्ज़ी नहीं है

ब्रोकली

फूलगोभी की तरह ब्रोकली को भी पकाकर खाना चाहिए क्योंकि कच्ची ब्रोकली आसानी से नहीं पचती। इसे भाप में पकाएं या हल्का सा फ्राइ कर लें, जिससे इसके न्यूट्रिएंट्स आपको मिल सकें।

ये भी पढ़ें- प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करती है ब्रोकली का सेवन

पालक

कुछ लोग सलाद में पालक के कच्चे पत्तों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर पालक को पकाकर खाया जाए तो इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम ज़्यादा मात्रा में शरीर में पहुंचता है।

ये भी पढ़ें- आज का हर्बल नुस्खा: ताकतवर शरीर के लिए पालक का सेवन करें

Tags:    Raw Vegetables 
Share it
Share it
Share it
Top