दांत दर्द को दूर भगाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

दांत दर्द को दूर भगाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खेदांत दर्द

दांत का दर्द बहुत असहनीय होता है। दांत में दर्द होने से बुखार आना, सिर दर्द होना जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में सबसे ज़रूरी तो यही है कि आप किसी दंत चिकित्सक को दिखाकर इस दर्द का इलाज़ करवाएं लेकिन कई बार आप ऐसी परिस्थिति में होते हैं कि तुरंत डॉक्टर के पास पहुंचना मुनासिब नहीं होता। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

  • दांत दर्द में सबसे कारगर और ज़्यादा अपनाया जाने वाले नुस्खा लौंग से जुड़ा होता है। लौंग में इयूगेनॉल नाम का सुन्न करने वाला तत्व पाया जाता है। लौंग को दांत के नीचे दबाकर हल्के हल्के चबाने से जब वो उसका रस दर्द वाली जगह पर पहुंचता है तो उस जगह को सुन्न कर देता है और दर्द से राहत मिल जाती है। दर्द अगर बहुत तेज़ है तो लौंग के तेल में रुई के फाहे को भिगोकर इसे दर्द वाली जगह पर रख लें, आराम मिलेगा। आप लौंग के पाउडर में जैतून का तेल मिलाकर बने पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं। ये नुस्खा भी कारगर होता है।

ये भी पढ़ें- दांतों के पीलेपन को दूर कर, साफ व मज़बूत बनाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

  • एक गिलास गुनगुने पानी में लगभग एक चम्मच सेंधा नमक मिला लें। इस पानी से धीरे - धीरे कुल्ला करें, दर्द में आराम मिलेगा। अगर इस प्रक्रिया को रोज़ रात में सोने से पहले दोहराएंगे तो दांतों में होने वाले संक्रमण से दूर रहने में भी मदद मिलेगी।
  • एक चम्मच नींबू में दो चुटकी हींग मिला लें। इस पेस्ट को रुई में लगाकर दर्द वाली जगह पर रखें। कुछ देर में दर्द से राहत मिल जाएगी।
  • एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास गर्म पानी में डालकर इसे गुनगुना कर लें और इससे गरारे करें।
  • अमरूद के पत्ते को पानी में उबालें और इस पानी से कुल्ला करने से दांत दर्द में आराम मिलता है व मुँह से बदबू आना भी बंद हो जाती है। अमरूद के पत्ते को चबाएं और इसका रस कुछ देर मुंह के अंदर ही रहने दें, इसके बाद इसे थूक दें। ऐसा करने से भी दांत के दर्द में आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें- दांतों को स्वस्थ रखने के लिए बदलते रहें टूथब्रश

  • ज्वार एक नेचुरल एंटी-बायोटिक है, जो बैक्टेरिया व संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसे दरदरा पीस लें और इसके चूर्ण को चबाएं, जब इसका रस पूरी तरह से मुंह में फैल जाए तो इसे थूक दें। ऐसा करने से दांत का दर्द कम हो जाता है।
  • सेंधा नमक, फिटकरी व हल्दी चूर्ण को बराबर मात्रा (100-100 ग्राम) में लें व इसमें 25 ग्राम लौंग मिलाकर सभी को पीस लें. इस मिश्रण का दन्तमंजन की तरह रोजाना इस्तेमाल करने से दांत संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जातीं हैं।
  • लहसुन भी दांत दर्द को दूर करने में कारगर है। इसमें एंटी-बायोटिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लहसुन की कुछ कलियों के कूटकर उसमें थोड़ी मात्रा में नमक या फिर काली मिर्च मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाया जाए तो इससे बहुत आराम मिलता है। लहसुन को ठीक से कुचलकर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए न कि काटकर। ऐसा इसलिए क्योंकि कुचलने पर ही लहसुन से तेल का स्त्राव होता है।

ये भी पढ़ें- ई-सिगरेट मसूड़ों और दांतों के लिए नुकसानदेह

ये भी पढ़ें- दांतों की समस्याओं के लिए हर्बल नुस्ख़े

Share it
Share it
Share it
Top