गुड़ के ये 9 फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप, सर्दियों में करता है दवा की तरह काम

गुड़ के ये 9 फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप, सर्दियों में करता है दवा की तरह कामप्रतीकात्मक तस्वीर।

भारत में ज्यादातर लोग भोजन के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ इसमें सेहत के कई राज छुपे हैं। जी हां, गुड़ आपकी पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और त्वचा में भी निखार आता।

सर्दियों में नया गुड़ आने पर लोगों के बीच इसका सेवन बढ़ जाता है। जबकि हकीकत यह है कि आपका इसका सेवन पूरे साल कर सकते हैं ।इसका सेवन करने से आपका शरीर कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहता है। अपनी दैनिक डाइट में इसे शामिल कर इससे आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे।आइए जानते हैं कि और किस-किस तरह से गुड़ आपके लिए लाभकारी है।

ये भी पढ़ें-शहद एक शानदार दवा है, जानिए इसके 10 बड़े फायदे

प्रदूषण का असर कम करें

यदि आप किसी ऐसे कारखाने या फैक्ट्री में काम करते हैं जहां पर प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ का सेवन आप खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं। ऐसा में आपके शरीर पर प्रदूषण का असर कम होगा।

हड्ड‍ियां बनेंगी मजबूत

यदि आपके जोड़ों में भी दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाना आपके लिए अच्छा रहेगा। गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। ये दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती देते हैं।

खून की कमी दूर करें

गुड़ आयरन का बड़ा स्रोत है। यदि आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा होगा ।इस कारण गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। एनिमिया के मरीजों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें-इस फल के सेवन से होंगे अनेक फायदे

पेट के लिए फायदेमंद

यदि आपके पेट में कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है, तो गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा।यदि आपको खट्टी डकार आती हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलेगा।खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख खुलती है।

सर्दी-जुकाम में दे फायदा

सर्दी-जुकाम से छुटकारे में गुड़ काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल

यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या है, तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा। हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों की तरफ से गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें-स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कारगर है मशरुम

शरीर को एक्टिव रखें

शरीर और हड्ड‍ियों को मजबूती देने के अलावा गुड़ का सेवन शरीर में स्फूर्ति देता है। इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है। यदि आपके शरीर में कमजोरी है तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आएगी। यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

आंखों के लिए फायदेमंद

यदि आपकी दृष्टि कमजोर है या आपकी आंखों में अन्य किसी प्रकार की दिक्कत रहती है तो आपके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद रहेगा। गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है।यही नहीं गुड़ आंखों की रोशनी बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है।

दिमाग के लिए अच्छा

गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है। यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा। नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याददाश्त भी अच्‍छी रहेगी।

ये भी पढ़ें- Video : देखिए कैसे बनता है गन्ने से गुड़

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    Jaggery 
Share it
Top