विश्व कैंसर दिवस: कैंसर से जान बचाई जा सकती है,जानिए कैसे

विश्व कैंसर दिवस: कैंसर से जान बचाई जा सकती है,जानिए कैसेडॉ गौरव गुप्ता

‘हम लोग कैंसर को चार स्टेज में विभाजित करते हैं। स्टेज 4 का कैंसर ठीक नहीं हो सकता है। उसे हम कंट्रोल तो कर सकते हैं लेकिन खत्म नहीं कर सकते हैं। स्टेज 1, 2, और 3 में आप जितना जल्दी आएंगे उतना जल्दी इसका इलाज हो सकता है

पिछले कुछ वर्षों में कैंसर के मरीज तेजी से बढ़े हैं। इसका मुख्य कारण लोगों की जीवन शैली में बदलाव भी है। ऐसे में अगर सही समय पर ध्यान दिया जाए तो इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। कैंसर से आप कैसे बच सकते हैं, इसके बारे में कैंसर विशेषज्ञ डॉ. गौरव गुप्ता से गाँव कनेक्शन संवाददाता दीपांशु मिश्रा की खास बातचीत देखिए और पढ़िए...

सवाल- कैंसर क्या है और किन कारणों से होता है?

जवाब- कैंसर एक बीमारी नहीं है। हर एक अंग का कैंसर एक अलग बीमारी होती है। सामान्य रूप से जानना चाहें तो कैंसर में शरीर के जो सेल्स होते हैं वो अपने आप से बढ़ने लगते हैं। आसान शब्दों में समझने के लिए जैसे बिजली का सर्किट होता है, जिसका एक मास्टर स्विच होता है। मास्टर स्विच खराब हो जाने कारण घर की बिजली में दिक्कत आएगी। ठीक उसी तरह से किसी भी जीन में खराबी आ जाने से कैंसर हो जाता है। कैंसर के दो कुछ कारण हैं, जैसे रेडिएशन एक्सपोजर, केमिकल एक्सपोजर या कुछ जेनिटिक बीमारियों की वजह से हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- अच्छी ख़बर : कैंसर और दिल की दवाएं 50 से 90 प्रतिशत तक मिलेंगी सस्ती

वीडियो देखिए

सवाल- कैंसर के कारण लाखों मौतें हो जाती हैं, क्या इसका कारण लोगों में जानकारी की कमी है

जवाब- मौतों का बहुत बढ़ा कारण है कि लोगों को कैंसर के बारे में बहुत कम जानकारी होती है। जब कोई डॉक्टर बताता भी है इस बीमारी के बारे में तो बहुत देर हो चुकी होती है। तब लोग इस बीमारी का इलाज ही नहीं करवाना चाहते है। कुछ तो गलत इलाज करवाते हैं। तो कुछ लोग टोना-टोटका करते रहते हैं। ऐसे में जब तक कैंसर का पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

सवाल- आम आदमी कैंसर से कैसे बच सकता है?

जवाब- आजकल किसी भी बीमारी से बचने के लिए सेहत के प्रति जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है। हमारे देश में लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक ही नहीं हैं। किसी भी व्यक्ति को कोई भी बीमारी होती है तो पहले वो खुद से दवाई करता है। उसके बाद ठीक न होने पर किसी मेडिकल स्टोर से दवाई ले आता है, फिर भी जब वह ठीक नहीं होता तब वह किसी डॉक्टर के पास जाना उचित समझता है।

सवाल- जीवनशैली में बदलाव कैंसर की वजह तो नहीं

जवाब- कैंसर होने का मुख्य कारण जीवनशैली में बदलाव का होना है। आदमी ऐसी में बैठना पसंद करता है जो काफी नुकसानदायक होता है। इसी तरह खान-पान में बदलाव भी है। हमारा शरीर किसी भी चीज को जब ज्यादा सहन नहीं कर पाता है तो बीमारियां होने लगती हैं जिनमें से एक बीमारी कैंसर भी है।

सवाल- कैसर का जल्द से जल्द कैसे पता लगाया जाए

जवाब- कैंसर का कोई एक लक्षण नहीं है, क्योंकि ये कोई एक बीमारी नहीं है। हर एक शरीर में कई तरह के कैंसर हो सकते हैं। हर अंग का कैंसर अलग तरह का होता है। कैंसर का लक्षण पहचानना बहुत मुश्किल होता है। जैसे किसी को खांसी आ रही है तो खांसी आने के कई सारे कारण हैं। उनमें से एक कारण कैंसर भी हो सकता है। ये कहना कि खांसी आ रही है तो कैंसर है तो ये गलत है। इसलिए अपनी सेहत के प्रति जागरूक रहें और कोई बीमारी होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

सवाल- कैंसर की कितनी स्टेज होती है और किस स्टेज पर कैंसर का इलाज संभव है

जवाब- हम लोग कैंसर को चार स्टेज में विभाजित करते हैं। स्टेज चार का कैंसर ठीक नहीं हो सकता है। उसे हम कंट्रोल तो कर सकते हैं लेकिन खत्म नहीं कर सकते हैं। स्टेज एक, दो, और तीन इन तीनों में आप जितना जल्दी आएंगे उतना जल्दी इसका इलाज हो सकता है।

सवाल- क्या कैंसर की कोई उम्र होती है?

जवाब- आयु बढ़ने के साथ-साथ कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ता जाता है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि बच्चों में कैंसर होता नहीं होता। एक साल से तीन साल के बच्चों को भी कैंसर हो सकता है। बच्चों में कैंसर अलग होते हैं और बुढ़ापे में कैंसर अलग होते हैं।

संबंधित ख़बरें

लाइलाज नहीं आंत का कैंसर, समय पर पता लग जाए तो हो सकता है इलाज

ओवेरियन कैंसर के लक्षण आखिर तक पता नहीं चल पाते

ये भी पढ़ें- मुंह के कैंसर से बचना है तो मुंह में झांकिए 

ये भी पढ़ें- खतना : धर्म की आड़ में बच्चियों की सेहत से खिलवाड़

Share it
Share it
Share it
Top