गर्मी में बीमारियों से बचने के लिए करें बेल के जूस का सेवन : विशेषज्ञ

गर्मी में बीमारियों से बचने के लिए करें बेल के जूस का सेवन : विशेषज्ञबिंदपुर में गर्मी से बचाव के लिए कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा के वैज्ञानिकों का कार्यशाला।

रहनुमा बेगम, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

औरैया। बेल जूस के सेवन से शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है। गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए बेल (बेलुआ) का जूस बहुत ही लाभकारी है। कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा के वैज्ञानिक ने महिलाओं को गर्मी से बचने के लिए बेल का जूस पीने की सलाह दी है। जिला मुख्यालय से लगभग 08 किलोमीटर दूर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा के पास गांव बिंदपुर में महिलाओं को गर्मी से बचने के लिए कुछ खास टिप्स बताए।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

वैज्ञानिक फूल कुमारी ने महिलाओं को बताया,“ बेल का जूस बहुत ही फायदे मंद है। बेल के रस का नियमित सेवन से कैंसर जैसे रोग से बचा जा सकता है। क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते है। जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। साथ ही इस मौसम में आने वाला तरबूज भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है। विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी अच्छा रखता है।”

ये भी पढ़ें: सेहत की रसोई : डायबिटीज नियंत्रित करना है तो खाएं जमुनिया सलाद

पशु पालन विशेषज्ञ ब्रज विकास सिंह ने मौसमी फल एवं पेय पदार्थो को सेवन करने की सलाह दी है। और कहा कि न केवल स्वाटिष्ट ही होते है बल्कि हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इस कार्यक्रम में लज्जा देवी, विनीता देवी, राधिका सहित दो दर्जन महिलाए मौजूद रही।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top