टमाटर सिर्फ सलाद नहीं, औषधि भी है

टमाटर सिर्फ सलाद नहीं, औषधि भी हैटमाटरों का इस्तेमाल अक्सर सब्जियों के बनाने के दौरान और बतौर सलाद होता है लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि इसके कई औषधीय गुण भी हैं। टमाटर का चटक लाल रंग मुझे बहुत भाता है और इसे कच्चा चबाना मुझे बेहद पसंद भी है।

हर्बल आचार्य के एपिसोड देखिये यहाँ :

गज़ब का हैंडवाश है नीम : हर्बल आचार्य

गंजेपन और चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाएंगी बरगद की जड़ें : हर्बल आचार्य

कमाल की औषधि है अदरक: हर्बल आचार्य



मध्य भारत की यात्रा के दौरान एक बार मेरी मुलाकात एक हर्बल जानकार से हुई जिसने इसके एक नायाब नुस्खे के बारे में जिक्र किया। जिन लोगों को वैरिकोस वेन की शिकायत होती है, उनके लिए टमाटर एक वरदान की तरह है। हाथ पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों पर नसों का फूल जाना या नीले रंग का हो जाना वेरीकोस वेन कहलाता है। उस पारंपरिक हर्बल जानकारी के अनुसार देसी हरे टमाटर लिए जाएं और उनके गोल-गोल स्लाइसेज तैयार किए जाएं। इन स्लाइसेज को वेरीकोस वेन वाले हिस्सों पर चपटा करके रख दिया जाए और उस पर सूती कपड़े का बैंडेज या पुल्टिस तैयार कर दिया जाए। रोज रात ऐसा करते हुए अगली सुबह तक इसे बांधे रखा जाए, बाद में इस बैंडेज को निकाल कर शरीर के उस हिस्से की सफाई की जा सकती है। हर रात इसी तरह देसी हरे टमाटर के स्लाइसेज तैयार कर बैंडेज बनाकर वेरीकोस वेन पर लगाएं और इसे अगले 15 दिनों तक दोहराते रहें। 15 दिनों बाद वेरीकोस वेन की समस्या जाते रहती हैं, इस नुस्खे के परिणामों को व्यक्तिगत तौर पर मैंने भी देखा है और इसकी भरपूर पैरवी भी करता हूँ।

टमाटर के इस तरह के उपयोग के बारे में आपने शायद इससे पहले नहीं सुना होगा, इसी तरह की नायाब और नई जानकारियों को देखने और समझने के लिए हमारे शो "हर्बल आचार्य" को लगातार देखते रहें। हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें और इंतजार करें अगले नोटिफिकेशन का ताकि आपको नया एपिसोड देखने मिले, सबसे पहले।


Share it
Top