आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : क्यों जीतेगी टीम इंडिया, किन खिलाड़ियों के बीच होगी जंग, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   4 Jun 2017 12:01 AM GMT

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : क्यों जीतेगी टीम इंडिया, किन खिलाड़ियों के बीच होगी जंग, पढ़ें पूरी रिपोर्टये अकेला ऐसा आईसीसी टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) है। जहां पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जीत दर्ज की है।

लखनऊ। चैंपियंस ट्रॉफी का सबसे रोमांचक भारत-पाकिस्तान मैच आज दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा। बर्मिंघम में होने वाले इस मैच को लेकर दोनों टीमें तैयार हैं। तमाम टीमों के बीच भारत इकलौती ऐसी टीम है, जिसने अपने दोनों अभ्यास मैच जीते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ भी उसे ही जीत का दावेदार माना जा रहा है चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के मुकाबले पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। ये अकेला ऐसा आईसीसी टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) है। जहां पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जीत दर्ज की है।

ये भी पढ़ें- बिहार की खिल्ली उड़ाने से पहले ये भी पढ़ लीजिए, आंखें खुल जाएंगी

मोहम्मद अामिर।

यूं तो इंडिया और पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा से ही इन दो देशों के अलावा पूरी दुनिया के लिए अहम होता है, लेकिन मौजूदा हालातों में जब इंडिया और पाकिस्तान के बीच तनाम चरम पर है, तब इस मुकाबले ने सीमा पर जंग जैसा रूप ले लिया है। आईसीसी के टूर्नामेंट्स में पाकिस्तान पर इंडिया का पलड़ा हमेशा से भारी रहा है, ऐसे में इंडियन कैप्टन विराट कोहली भी जानते होंगे कि पाकिस्तान को कैसे हराना है। हालांकि टीम इंडिया में कोच और कप्तान के बीच जारी विवाद को भुनाने के लिए पाकिस्तान ने भी कमर कस रखी होगी। कुल मिलाकर दोनों टीमों के बीच होने वाले इस हाई प्रोफाइल मुकाबले के रोमांचक होने की पूरी गारंटी है।

कोहली-आमिर के बीच जंग

डिफेंडिंग चैंपियन टीम इंडिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के अपने पहले मैच में आज पाकिस्तान से खेलेगी तो उसका लक्ष्य हर हाल में जीत दर्ज करना होगा। टीम इंडिया मैदान से बाहर के विवादों पर भी विराम लगाना चाहेगी। इस मैच में रोमांच और तनाव दोनों देखने को मिलेंगे। मौजूदा दौर के बेस्ट पेसर्स में से एक मोहम्मद आमिर और करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली के बीच की जंग देखने लायक होगी।

यह मुकाबला अगर पाकिस्तानी गेंदबाजों और इंडियन बल्लेबाजों के बीच का कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगी। इंडिया के पास कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाज हैं। वहीं पाकिस्तानी खेमे में आमिर और जुनैद खान जैसे गेंदबाज है जो यहां की अनुकूल पिचों पर कहर बरपा सकते हैं। वैसे भी पाकिस्तानी टीम अपना दिन होने पर किसी को भी हरा सकती है और खराब दिन पर किसी से भी हार सकती है।

विराट कोहली और अनिल कुंबले।

ये भी पढ़ें- टिश्यू कल्चर अपनाकर केला उत्पादन में देश का नंबर वन राज्य बनेगा यूपी

इसलिए मजबूत है टीम इंडिया

इंडिया के लिए चिंता का सबब बॉलिंग कांबिनेशन होगा। हालांकि आलराउंडर हार्दिक पांड्या टीम को बैलेंस करते हैं। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार का खेलना तय है, जबकि उमेश यादव शानदार फॉर्म में हैं। मोहम्मद शमी के पास वैरायटी है और बेस्ट बल्लेबाजों को वह परेशान कर सकते हैं। पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर में दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं, लिहाजा टीम में रविंद्र जडेजा की जगह लेना आर अश्विन के लिए कड़ी चुनौती होगा। दूसरी तरफ, पाकिस्तान के लिए भी मुश्किलें कम नहीं हैं।

उमर अकमल के वापस जाने के बाद टीम की बल्लेबाजी कमजोर हुई है। वहीं टीम में कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो पहली बार टीम इंडिया का सामना करेंगे। जाहिर है उन पर काफी प्रेशर होगा। चैंपियंस ट्रॉफी में इंडिया के खिलाफ पाकिस्तान का रिकॉर्ड 2-1 का है, लेकिन कागजों पर टीम इंडिया हर विभाग में उस पर भारी लग रही है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top