WWC 2017 सेमीफाइनल : 6 बार की चैंपियन से भिड़ेगी भारतीय टीम, ये खिलाड़ी चले तो जीत पक्की

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   20 July 2017 1:52 PM GMT

WWC 2017 सेमीफाइनल : 6 बार की चैंपियन से भिड़ेगी भारतीय टीम, ये खिलाड़ी चले तो जीत पक्कीदोनों टीमों के बीच आज होगा मुकाबला।

लखनऊ। आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में आज भारत का सामना छह बार की विजेता आस्ट्रेलिया से है। यह मुकाबला इंग्लैंड के काउंटी ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी जंग करेगी। मिताली राज की अगुआई वाली टीम का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सिलसिला खत्म करने का होगा। मेजबान इंग्लैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। भारत राउंड रॉबिन चरण में पांच जीत और दो हार के साथ तीसरे और ऑस्ट्रेलिया सात मैचों में छह जीतकर दूसरे स्थान पर रहा।

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पहली ट्रम्प कार्ड हैं। अगर टीम को लॉर्डस में फाइनल खेलना है तो इसके लिए उन्हें पिछले कुछ मैचों की अपनी फॉर्म से सबक सीखते हुए विकेट पर पैर जमाने होंगे।

ये भी पढ़ें- भारत से क्रिकेट जगत को मिलने वाला है एक और ‘सचिन’, 34 रन और बनाते ही बनेगा रिकॉर्ड

वहीं जीत के लिए भारत के पांच शीर्ष बल्लेबाजों को 40 ओवर तक टिकना होगा। मंधाना, पूनम राउत, मिताली राज, हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा को विकेट बचाने के साथ ही रन गति को भी बनाए रखना होगा। पिछले मैच में वेदा कृष्णामूर्ति ने अंत में अच्छी आक्रामक बल्लेबाजी करके भारत की सेमीफाइनल में पहुंचाने की राह तैयार की थी। वहीं मिताली ने अपने करियर के आखिरी एक हजार रन पिछले पांच हजार रनों की तुलना में सबसे तेज बनाए हैं।

मिताली राज।

भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धार एकता बिष्ट हैं। उनकी जगह शामिल राजेश्वरी गायकवाड़ भी पिछले मैच में कारगर रही थीं। कोच तुषार अरोठे रनों पर अंकुश लगाने के लिए लेग स्पिनर पूनम यादव के साथ बाएं हाथ की इन दोनों स्पिनरों को एक साथ उतार सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम में बाएं हाथ की तीन खिलाड़ियों को ध्यान में रखते हुए टीम में दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर के रूप में दो ऑफ स्पिनर हैं।

ये भी पढ़ें- मिताली राज ने रचा इतिहास, आज फिर बनाए दो रिकार्ड

भारत के पास बदला लेने का मौका

भारत के पास इस मैच के जरिये राउंड रॉबिन चरण में ऑस्ट्रेलिया से मिली आठ विकेट से हार का बदला चुकता करने का भी मौका मिलेगा, हालांकि यह आसान नहीं होगा। ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए भारत को खेल के हर विभाग में उम्दा प्रदर्शन करना होगा।

इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया ने जहां ग्रुप मैचों में अपने सात मैच में से छह में जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई तो वहीं भारत ने अपने सात में से पांच ग्रुप मैचों में जीत हासिल करते हुए तीसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से मात दी थी।

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

कप्तान मिताली राज इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए सुपरस्टार साबित हुई हैं। मिताली ने पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में शतक जड़ते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई थी। वहीं मिताली के अलावा इस मैच में हरमनप्रीत कौर (79) ने अर्धशतक और वेदा कृष्णमूर्ति ने महज 40 गेंदों में 70 रन की तूफानी पारी खेली थी। इन खिलाड़ियों से अपने उसी शानदार प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद रहेगी।

भारतीय टीम।

इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में शतक लगाने वाली पूनम राउत से भी इस मैच में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। पहले दो मैचों में जोरदार प्रदर्शन करने वाली आक्रामक ओपनर स्मृति मंधाना की खराब फॉर्म चिंता का विषय है, जो पिछले पांच मैचों से असफल रही हैं। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को मात देने के लिए मंधाना का रन बनाना जरूरी है।

वहीं गेंदबाजी में भारत के धीमें गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। स्टार तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी से इस मैच में जौहर दिखाने की उम्मीद होगी जोकि अब तक इस टूर्नामेंट में चमक नहीं बिखेर पाई हैं। पिछले मैच में 15 रन देकर 5 विकेट झटकने वाली स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ से एक बार फिर से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

नंबर गेम

  • 42 मैच अब तक दोनों टीमों ने खेले हैं, जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 34 और भारत ने सिर्फ आठ जीते हैं
  • 1 बार भारत अभी इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। दक्षिण अफ्रीका (2005) में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया से 98 रन से शिकस्त मिली थी
  • 356 रन अब तक सात मैचों में एक शतक की मदद से बना चुकी हैं मिताली। वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं

मैच का समयः भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से

मैच स्थानः काउंटी ग्राउंड

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारतः मिताली राज (कप्तान), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंधाना, मोना मेशराम, शिखा पाण्डेय, पूनम यादव, नुजहत परवीन, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, स्मृति मंधाना.

ऑस्ट्रेलियाः मैग लैनिंग (कप्तान), सारा एली, क्रिस्टीन बीम्स, एलेक्स ब्लैकवेल, निकोल बोल्टन, एश्ले गार्डनर, रिचेल हाईनेस, एलाइसा हेली (विकेटकीपर), जेस जोनासेन, बेथ मूनी, एलिस पेरी, मेगन स्कट, बेलिंडा वकारेवा, एलिस विलानी, अमांडा-जेड वेलिंगटन

ये भी पढ़ें- क्रिकेट का दूसरा पक्ष : प्रदर्शन सचिन, कोहली से बेहतर, लेकिन सुविधाएं तीसरे दर्जे की भी नहीं

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top