Championstrophy 2017 : भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, अब 18 को पाकिस्‍तान से महामुकाबला

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   15 Jun 2017 11:13 PM GMT

Championstrophy 2017 : भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, अब 18 को पाकिस्‍तान से महामुकाबला

बर्मिंघम। कामचलाऊ स्पिनर केदार जाधव की शानदार गेंदबाजी से वापसी करने वाले भारत ने गुरुवार को रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली की लाजवाब पारियों से बांग्लादेश को 59 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर शाही अंदाज में फाइनल में कदम रखा। फाइनल में भारत का मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।

भारत के सामने अपेक्षाकृत आसान लक्ष्य था और ऐसे में रोहित (129 गेंदों पर नाबाद 123 रन) अपनी असली फार्म में दिखे। उन्होंने शिखर धवन (46) के साथ पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और फिर कोहली (78 गेंदों पर नाबाद 96 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 178 रन की अटूट साझेदारी की। शीर्ष क्रम के इन तीनों बल्लेबाजों की शानदार पारियों से भारत ने 40.1 ओवर में एक विकेट पर 265 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।

रोहित ने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का जबकि कोहली ने 13 चौके लगाए। कोहली इस बीच सबसे कम पारियों में 8000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने। इससे पहले तमीम इकबाल (70) और मुशफिकर रहीम (61) ने तीसरे विकेट के लिए 123 रन जोड़कर बांग्लादेश को शुरुआती झटकों से उबारा। एजबेस्टन की सपाट पिच पर एक समय बांग्लादेश 300 रन तक पहुंचने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन भारत ने शानदार वापसी करके उसे सात विकेट पर 264 रन ही बनाने दिए।

कप्तान मशरेफी मुर्तजा ने 25 गेंदों पर नाबाद 30 रन बनाए। जाधव ने भारत को वापसी दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने छह ओवर में 22 रन देकर तमीम और मुशफिकर के महत्वपूर्ण विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह ने 39 रन देकर दो, भुवनेश्वर कुमार ने 53 रन देकर दो और रविंद्र जडेजा ने 48 रन देकर एक विकेट लिया। जडेजा इससे चैंपियन्स टाफी में भारत की तरफ से सर्वाधिक 16 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। भारत फाइनल में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा जिसे उसने लीग चरण के अपने शुरुआती मैच में 124 रन से हराया था। पाकिस्तान ने बुधवार को पहले सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। भारत नौवीं बार आईसीसी के किसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। बांग्लादेश ने भारत के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं रखा था। धवन और रोहित ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़कर भारत को फिर से अच्छी शुरुआत दिलाई।

विराट कोहली।

इससे पहले कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बांग्लादेश को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है। टीम इंडिया में आज कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जो टीम मैदान पर उतरी थी, उसी टीम को आज भी बरकरार रखा गया है।

ये भी पढ़ें- आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: बांग्लादेश के ये खिलाड़ी बिगाड़ सकते हैं विराट एंड कंपनी का ‘गणित’

कागजों पर भारत इस मैच जीत का प्रबल दावेदार है, लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और ऐसे में बांग्लादेश को जीत का दावेदार नहीं मानना गलत होगा। चैंपियंस ट्रॉफी में बांग्लादेश ने भले ही 11 मैच खेल हैं, लेकिन 19 वर्षों के दौरान पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने हैं।

आउट होकर वावस जाते शब्बीर।

ये भी पढ़ें- आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: इन पांच खिलाड़ियों की बदौलत भारत एक बार फिर बनेगा चैंपियन

32 मैचों में से सिर्फ पांच में हारा है भारत

भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक कुल 32 वन-डे मैच खेले गये हैं, जिनमें से भारत ने 26 और बांग्लादेश ने पांच मैच जीते। इनका एक मैच बेनतीजा रहा है।

आइसीसी टूर्नामेंट में 2007 में मिली है हार

आइसीसी टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों के बीच अब तक छह मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से पांच में भारत और एक में बांग्लादेश विजयी हुआ। इनके बीच आइसीसी इवेंट्‍स में पहला मैच 2007 विश्व कप में खेला गया था और बांग्लादेश ने पोर्ट ऑफ स्पेन में भारत को पांच विकेट से हरा उलटफेर किया था।

ये भी पढ़ें-बांग्लादेश के खिलाफ करियर का 300वां वनडे मैच खेल रहे हैं युवराज

घरेलू सीरीज में भारत से जीती है ट्रॉफी

तीन वर्षों में बांग्लादेश ने इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन भी किया है. 2015 की घरेलू वनडे सीरीज के दौरान भारत पर 2-1 से जीत दर्ज करके दिखाया था कि वह ऐसा कर सकता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top