आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: इन पांच खिलाड़ियों की बदौलत भारत एक बार फिर बनेगा चैंपियन

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017: इन पांच खिलाड़ियों की बदौलत भारत एक बार फिर बनेगा चैंपियनचैंपियंस ट्रॉफी-2013 की विजेता टीम जश्न मनाते हुए।

नई दिल्ली। क्रिकेट का मिनी वर्ल्ड कप कहा जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2013 की विजेता भारतीय टीम इस बार भी इतिहास दोहराना चाहेगी। भारतीय टीम इस बार पूरे फॉर्म में है।

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भारतीय क्रिकेट टीम ने अभी तक शानदार खेल दिखाया है। इस टूर्नामेंट के पहले मैंच में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से करारी मात दी। वहीं दूसरे मैंच में भारतीय खिलाड़ियों ने उम्दा प्रदर्शन किया लेकिन श्रीलंका ने मैच सात विकेट से जीत लिया। वहीं तीसरे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से मात दी।

भारतीय टीम के इस बार भी आईसीसी चैँपियंस ट्रॉफी 2017 की चैंपियन बनेगी जिसके सूत्रधार भारतीय टीम के जाने माने पांच बल्लेबाज होंगे। आइये बताते हैं भारतीय टीम के पांच बल्लेबाजों के बारे में

विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और आक्रामक खिलाड़ी के रूप में पहचाने जाने वाले विराट कोहली फार्म में चल रहे हैं। अभी तक इन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान से पहले मैच में नाबाद 81 रन, श्रीलंका से दूसरे मैच में जीरो और तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 76 रनों की पारी खेली है। जब-जब मैच में कोहली का बल्ला चला है भारत मैच जीता है।

विराट कोहली

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भले ही भले ही कप्तानी छोड़ चुके हैं, लेकिन मैदान पर उनकी उपस्थिति अलग ही असर छोड़ती है। कप्तान कोहली ने भी माना की धोनी की सलाह बहुत काम आती है। चैंपियंस ट्राफी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में भी धोनी विकेट के पीछे से करिश्मा दिखाते रहे। धोनी ने अफ्रीकी टीम के चार बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजने में भूमिका निभाई है। उन्होंने दो कैच पकड़े और दो बल्लेबाज़ों को रन आउट किया। बल्ले से तो धोनी करिश्मा करते ही रहते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

ये भी पढ़ें- तो अब लंदन में एक ही दिन में दो मैदानों पर भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान !

शिखर धवन

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की बैटिंग टीम के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। रोहित शर्मा के साथ धवन की जोड़ी विपक्षी टीम पर भारी पड़ रही है। धवन ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ 68 रन, श्रीलंका के खिलाफ 125 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 78 रन बनाकर चैंपियंस ट्रॉफी के अभी तक टॉप स्कोरर हैं। धवन नें तीन मैचों में 90.33 के औसत से 271 रन बनाए हैं। धवन इस समय फॉम में हैं किसी भी टीम के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम को जीत दिखाने में सक्षम हैं।

शिखर धवन

युवराज सिंह

भारत के धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह टीम इंडिया के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद अपने करियर में 300 वनडे खेलने की उपलब्धि हासिल करने की दहलीज पर पहुंच गए हैं। वर्ष 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी में ही अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले युवराज अपना 300वां मैच चैंपियंस ट्रॉफी में ही खेलेंगे। युवी ने पाकिस्तान के खिलाफ धुंआधार 53 रनों की पारी खेली थी। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भारत को फिर से चैंपियन बनाने में युवी की बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण अहम भूमिका निभाएगी।

ये भी पढ़ें- चैंपियंस ट्रॉफी: साउथ अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में टीम इंडिया, बांग्लादेश से होगी भिड़ंत

युवराज सिंह

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के विस्फोटक वनडे ओपनर रोहित शर्मा बड़ी इनिंग्स खेलने के लिए जाने जाते हैं। रोहित दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिनके नाम वनडे में दो दोहरे शतक हैं। हाल ही में रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का खिताब जीता था। आईसीसी ट्रॉफी 2017 में पाकिस्तान के बीच एजबेस्टन में महामुकाबला में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोला। शर्मा ने ताबड़तोड़ 91 रनों की पारी खेली। श्रीलंका के खिलाफ भी 78 रनों की पारी खेली। इस बार भी चैंपियंस ट्रॉफी को भारत लाने में रोहित शर्मा का अहम योगदान होगा।

रोहित शर्मा

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-06-13 15:47:17.0

Share it
Share it
Share it
Top