#WWC17Final: इन रिकॉर्डधारी खिलाड़ियों की बदौलत भारत जीतेगा पहला विश्वकप !

Shefali SrivastavaShefali Srivastava   23 July 2017 2:40 PM GMT

#WWC17Final: इन रिकॉर्डधारी खिलाड़ियों की बदौलत भारत जीतेगा पहला विश्वकप !लॉर्ड्स में खेला जाएगा आज फाइनल मैच 

लखनऊ। इंडियन वुमेन्स टीम, मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा पिछले कुछ समय से ये सबकी जुबां पर हैं। जिसे हमने तब याद किया जब हम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में मेंस टीम के हार के गम को भुला नहीं पा रहे थे। आज वो टीम वर्ल्ड कप फाइनल में है और इस बार उम्मीद उनके पहला वर्ल्ड कप जीतने की है।

आज लंदन के लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ जब टीम इंडिया उतरेगी तो एक बेहतरीन टीम के साथ चार-चार रिकॉर्डधारी भी साथ होंगे। इनमें महिला वनडे में भारतीय कप्तान मिताली राज के नाम सर्वाधिक रन और झूलन गोस्वामी के नाम सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है। वहीं, सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड दीप्ति शर्मा और पूनम राउत के बीच है।

पढ़ें WWC 2017 Final : भारतीय महिला टीम की खिताबी जीत 2011 की उपलब्धि से बड़ी होगी : गाैतम गंभीर

रन-मशीन कैप्टन मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (34 वर्ष) को रनमशीन की तरह देखा जा रहा है। 6000 से ज्यादा रन बना चुकीं मिताली वर्तमान में वनडे में सर्वाधिक स्कोर (6173) बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। छह वनडे शतक, 49 अर्धशतक और ज्यादातर मैचों में 50 से ज्यादा स्कोर कर चुकी हैं।

इसी के साथ मिताली राज महिला क्रिकेट में सबसे कम उम्र (16 साल) में शतक लगाने वाली खिलाड़ी भी हैं। 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने पहले ही वनडे मैच में उन्होंने 114 रन बनाए थे।

पढ़ें WWC 2017 Final : नासिर हुसैन की इंग्लैंड टीम को सलाह, हरमनप्रीत कौर के खिलाफ स्पिन गेंदबाज न लगाए

खतरनाक गेंदबाज झूलन गोस्वामी

टीम इंडिया के शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल झूलन गोस्वामी अपनी बेजोड़ गेंदबाजी के लिए जानी जाती हैं। झूलन के नाम पर महिला वनडे इतिहास में सबसे अधिक (अब तक 192) विकेट लेने का इतिहास है। 2002 में डेब्यू करने वाली पश्चिम बंगाल की तेज गेंदबाज झूलन का बॉलिंग एवरेज 22.18 है।

पढ़ें ... जब 110 मीटर लंबा छक्का लगाने पर हरमनप्रीत कौर के बैट की हुई थी जांच

मल्टी टैलंटड दीप्ति शर्मा

19 साल की टीम इंडिया ऑलराउंडर खिलाड़ी दीप्ति के नाम महिला वनडे इतिहास में सबसे अधिक रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप (320 रन) का रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड उन्हो‍ंने पूनम राउत के साथ बनाया था। इसके अलावा वनडे इतिहास में उनके नाम पर दूसरा सर्वाधिक स्कोर (188) का रिकॉर्ड भी है। 2014 में इस खिलाड़ी ने डेब्यू किया था और बैटिंग के अलावा बॉलिंग में उन्होंने 40 विकेट अब तक लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में भी उन्होंने तीन विकेट लिए थे।

ताबड़तोड़ हरमनप्रीत

हरमनप्रीत कौर ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के जरिए सेमीफाइनल मैच में 115 बॉलों में 171 रन बनाए और टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 20 चौके और सात छक्के की बदौलत हरमन ने उस दिन अपने करियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। हरमनप्रीत भारतीय क्रिकेट (महिला-पुरुष दोनों) की पहली क्रिकेटर हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में शामिल किया गया।

पढ़ें महिला विश्व कप : इतिहास रचने से एक कदम दूर भारतीय महिलाएं

स्मृति मंधाना और राजेश्वरी

स्मृति मंधाना ने वर्ल्ड कप की शुरुआत में दो लगातार बेहतरीन पारी खेलकर भारत को जिताया। 21 साल की बाएं हाथ की बल्लेबाज पहली ऐसी भारतीय खिलाड़ी जिन्हें आईसीसी वुमन टीम ऑफ द ईयर में पिछले साल शामिल किया गया। वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ ने अपने पहले मैच 2017 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 रन पर पांच विकेट लिए।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top