स्वयं प्रोजेक्ट

यूपी में धर्मार्थ कार्य विभाग की वेबसाइट लॉन्च

मंगलम् भारत

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज धर्मार्थ कार्य विभाग की वेबसाइट को मुख्यमंत्री आवास से लॉन्च किया। इसके ज़रिये आप कैलाश मानसरोवर यात्रा, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, सिन्धु दर्शन यात्रा तथा वरिष्ठ नागरिक यात्रा की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। इस वेबसाइट के ज़रिये ऑनलाइन सब्सिडी आवेदन फॉर्म के अतिरिक्त ई-पूजा सहित अन्य सुविधाएँ मिलेंगीं। साथ ही साथ इस वेबसाइट के ज़रिये आप ऑनलाइन डोनेशन भी कर सकते हैं।

लक्ष्मी नारायण चौधरी इस वक्त उत्तर प्रदेश सरकार में धर्मार्थ कार्य विभाग मंत्री हैं। प्रदेश की अन्य वेबसाइटों की तरह ही यह वेबसाइट भी दोनों भाषाओं हिन्दी तथा अंग्रेज़ी में है, जिससे कि दर्शनार्थियों को असुविधा न हो। वेबसाइट के लिंक- http://www.updharmarthkarya.in पर जाकर आप इससे संबंधित अन्य जानकारी पा सकते हैं।

क्या ख़ास है वेबसाइट में

वेबसाइट केवल ऑनलाइन आवेदन तक ही सीमित नहीं रहती। वेबसाइट में दर्शन यात्रा का भी विवरण दिया गया है। वेबसाइट में आवेदक के दस्तावेज़ों की पुष्टि के बाद ही उनको यात्रा के प्रमाण के बाद शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

कौन-कौन कर सकेगा यात्रा

सरकार द्वारा प्रस्तावित इन यात्राओं का अवसर केवल वे ही लोग पा सकते हैं जो उत्तर प्रदेश के निवासी हों, जिनके पास भारत का वैध पासपोर्ट हो और वे धार्मिक कार्यों से यह यात्रा करना चाहते हैं।

कैलाश मानसरोवर यात्रा

अपने जीवन में केवल एक बार ही यात्रा करने का मौका मिलेगा। सरकार द्वारा इस यात्रा के लिये 1 लाख रूपए की सब्सिडी दी जाएगी।

सिन्धु दर्शन यात्रा

अपने जीवन में केवल एक बार ही यात्रा करने का मौका मिलेगा। एक वर्ष में मात्र 100 यात्रियों को ही सरकार द्वारा इस यात्रा के लिये भेजा जाएगा। सरकार द्वारा इस यात्रा के लिये 10,000 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

वरिष्ठ नागरिक यात्रा

वरिष्ठ नागरिक यात्रा के लिये अमरनाथ यात्रा, वैंष्णो देवी यात्रा, रामेश्वरम यात्रा तथा केदारनाथ यात्रा की सुविधा है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।