अब इंटरनेट पर देखा जा सकेगा ग्राम पंचायत की संपत्तियों का विवरण

अब इंटरनेट पर देखा जा सकेगा ग्राम पंचायत की संपत्तियों का विवरणग्राम पंचायत की अचल संपत्तियों को ऑनलाइन किया जा रहा है

नीतीश तोमर

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

पीलीभीत। अभी तक आम ग्रामीणों को यह पता नहीं था कि उनकी ग्राम पंचायतों की संपत्तियां कौन-कौन सी हैं। पंचायती राज विभाग की ओर से अब ग्राम पंचायत की अचल संपत्तियों को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके लिए ग्राम पंचायत अधिकारियों को शासन की वेबसाइट पर संपत्तियों को फोटो सहित अपलोड करने का प्रशिक्षण दिया गया। पंचायती राज विभाग की ओर से ग्राम विकास प्रशिक्षण संस्थान में शुरु हुए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज दूसरा और अंतिम दिन था।

डीपीआरओ प्रमोद कुमार यादव से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया, "ग्राम पंचायत कि प्रत्येक संपत्ति जैसे भवन, नाली, खड़ंजा, सड़क, हैंडपंप आदि की फोटो सहित पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। जिससे कोई भी व्यक्ति कभी भी इस बात की जानकारी वेबसाइट खोल कर प्राप्त कर सकता है।”

उन्होंने आगे बताया, "प्रत्येक ग्राम पंचायत अधिकारी को लैपटॉप दिए जा चुके हैं। सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों को अपने ग्राम पंचायत की अचल संपत्तियों की फोटो खींचकर नेड सॉफ्टवेयर पर अपलोड करना होगा।"

जिला समन्वयक अभिषेक मिश्रा ने बताया, "भारत सरकार की ओर से तीन वेबसाइट उपलब्ध कराई गई हैं। इनमें पहली प्लान प्लस सॉफ्टवेयर पंचायत की कार्ययोजना, एक्शन सॉफ्ट और प्रिया सॉफ्ट पर वित्तीय वर्ष का व्यय एवं नेड सॉफ्टवेयर पर संपत्तियों का विवरण फोटो सहित दिया जाएगा।"

इस बारे में जिला प्रशिक्षण अधिकारी रामेश्वर प्रसाद ने बताया, " पहले दिन पूरनपुर, माधोटांडा, मरौरी, और ललौलीखेड़ा ब्लॉक की ग्राम पंचायतों के पंचायत अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।"

इस बारे में जब पूरनपुर ब्लॉक के सबलपुर गाँव के 55 वर्षीय एडवोकेट हरिराम गौतम से बात की गई तो उन्होंने इस योजना पर खुशी जाहिर की और बताया, "अभी तक यह पता ही नहीं चल पाता था कि ग्राम प्रधान गाँव में कार्य योजना बनाकर किन कार्यों को अंजाम दे रहा है। और न ही इस बात की जानकारी रहती थी कि गाँव में ग्राम समाज की जमीन कहां-कहां है। जो ग्राम समाज के अंडर में ही है या ग्रामीणों द्वारा कब्जा कर ली गई। अब इस योजना के लागू होने से कोई भी पढ़ा लिखा इंसान वेबसाइट पर जाकर सभी चीजों की जानकारी प्राप्त कर सकता है।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इसी तरह की बात मरौरी ब्लॉक के गाँव गणेशपुर गौटिया के निवासी हरीश वर्मा (35 वर्ष) ने बताया, "यह बहुत अच्छी योजना है। अब ग्राम पंचायत की सभी संपत्तियों के विवरण को जानने के लिए वेबसाइट से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।"

महिलाओं से संबन्धित सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top