तीन जोन में बांटकर होगा इलाहाबाद का विकास

तीन जोन में बांटकर होगा इलाहाबाद का विकासस्मार्ट सिटी की सूची में जिले का नाम आने पर खुशी मनाते लोग। 

ओपी सिंह परिहार, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

इलाहाबाद। केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई स्मार्ट सिटी के लिस्ट में आखिरकार इलाहाबाद का चयन हो ही गया। नगर निगम ने विकास कार्य कराने के लिए शहर को तीन जोन में बांटकर विकास कार्य करने की योजना तैयार की है।

31 मार्च 2017 को केंद्र सरकार को स्मार्ट सिटी का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया था, जिसमें शहर को ईस्ट-वेस्ट और सेंट्रल जोन में बांटकर शहर के एक हिस्से में विकास कार्य कराने की योजना बनाई गई है। शहर में आढ़तियों के लिए मुंडेरा में बहुत पहले से सब्जी बाजार बनाया जा चुका है, लेकिन शहर के अलग-अलग हिस्सों में गाँवों से सब्जी बेचने आने वालों के लिए बाजार स्थल तैयार करने की योजना है। शहर के अंदर फुटपाथ पर लगने वाली दुकानों को हटाते हुए किसी खास क्षेत्र में स्थापित करने की योजना तैयार कर ली गई है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ एक महीने का बिजली बिल 75 करोड़ रुपये, कभी सुना है आपने

ऐसा अर्धकुंभ मेला 2019 के पहले कर लिया जाएगा। हालांकि इसकी घोषणा स्मार्ट सिटी चयन से पूर्व अपने प्रथम आगमन पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी कर चुके हैं। इसी योजना के तहत शहर के फुटपथियों को हटाया जा रहा था, लेकिन उच्च न्यायालय से स्थगन आदेश के बाद कार्यवाही रोक दी गई।

अवैध कब्जा बनेगी समस्या

स्मार्ट सिटी के तहत सड़कों का चौड़ीकरण के साथ साथ नाली निर्माण की योजना है, लेकिन पुराने इलाहाबाद, चौक क्षेत्र, कटरा सहित कई ऐसे मोहल्ले हैं, जहां सड़कों और नालों पर लोग कब्जा जमाए बैठे हैं, जिन्हें हटाना जिला प्रशासन के लिए टेढ़ी खीर साबित होगी। शहर में अतिक्रमण हटाने जारी है, जिसमें अतिक्रमण दस्ते पर जगह-जगह हमले हो रहे हैं। मंडलायुक्त आशीष गोयल बताते हैं, “शहर में सांस्कृतिक और पर्यटन को नया आयाम देने का भी प्रयास किया जाएगा, जिससे इलाहाबाद सांस्कृतिक पटल पर उचित मुकाम हासिल कर सके।”

महापौर नगर निगम अभिलाषा गुप्ता ने बताया पहले मैं शहर वासियों को बधाई देना चाहूंगी। स्मार्ट सिटी का दर्जा मिल जाने से शहर में विकास की गति तेज हो जाएगी। कहीं कोई समस्या नहीं आएगी। कब्जाधारी लोग खुद ही कब्जा हटा लेंगे। बहुत ही सौहार्दपूर्ण ढंग से शहर का विकास होगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top