बेफिक्र होकर करें धान की बुवाई, कृषि विभाग ने कसी कमर

बेफिक्र होकर करें धान की बुवाई, कृषि विभाग ने कसी कमरइऩ दिनों धान।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गोरखपुर। खरीफ के सीजन में धान की बुवाई को लेकर अन्नदाताओं को खाद के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। जी हां, कृषि विभाग इसके लिए पुख्ता इंतजाम करने जा रहा है, ताकि अन्नदाताओं को किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े। इसके लिए जैविक व रासायनिक खादों के पर्याप्त खेप केंद्रों पर उपलब्ध रहेगी।

खरीफ के सीजन में किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी, इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ब्लॉकवार तय कार्यक्रम के अनुसार किसानों को धान की बुवाई के लिए गोष्ठी के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है।
अरविंद कुमार चौधरी, जिला कृषि अधिकारी।

दरअसल, धान की नर्सरी खेतों में तैयार हो रही है। इससे पूर्व जिला कृषि विभाग सभी तैयारियों को दुरुस्त करने में जुटा है। ताकि बुवाई के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार के कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। इस बार कृषि विभाग का जोड़ सबसे अधिक किसानों को जैविक खेती पर है। ताकि मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के साथ ही किसानों को ज्यादे पैदावार हो सके।

ये भी पढ़ें : कम मिल रहा मक्के का रेट, किसान परेशान

बता दें कि कृषि वैज्ञानिकों द्वारा जिले भर में किसानों को गोष्ठी व मेला आयोजित कर जागरूक किया जा रहा है। इसको लेकर कृषि विभाग काफी खुश है कि मेले में किसान इस बार बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन जिले के सभी ब्लॉकों में हो रहा है। मालूम हो कि जिले में कुल 19 ब्लॉक हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top