गोरखपुर में किसानों को मिली सहफसली कृषि की जानकारी

Jitendra TiwariJitendra Tiwari   8 Jun 2017 6:28 PM GMT

गोरखपुर में  किसानों को मिली सहफसली कृषि की जानकारीगोरखपुर स्थित शिविर में किसानों को जानकारी देते कृषि अधिकारी।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गोरखपुर। कृषि विभाग की ओर से कूड़ाघाट स्थित क्षेत्रीय भूमि परीक्षण प्रयोगशाला परिसर में जनपदीय खरीफ गोष्ठी व कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। गोष्ठी के माध्यम से किसानों को जागरूक किया गया और उन्हें कृषि के माध्यम से अच्छा मुनाफा कमाने का मंत्र भी दिया गया। कार्यक्रम में जिले के सभी 19 ब्लॉकों के किसानों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। जिसमें किसानों को उन्नत खेती के बारे में बिस्तार से बताया गया। कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सहफसली, जैविक खेती आदि आधुनिक व तकनीक पर आधारित खेती के बारे में विस्तार से बताया।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

कार्यक्रम के संयोजक उपकृषि निदेशक डॉ. संजय सिंह ने कहा,“ इस क्षेत्र के किसानों के सामने में तरक्की की आपार संभावनाएं हैं। उन्होंने किसानों को सहफसली कृषि के अलावा, जैविक खेती पर जोर दिया, कहा कि गन्ने की खेती में भिंडी, धनिया आदि ऐसी फसलों को उगाकर दोहरा लाभ कमाया जा सकता है।”

ये भी पढ़ें : खरीफ के मौसम में प्याज की खेती करना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

जिला कृषि अधिकारी व प्रभारी जिला कृषि रक्षा अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी ने कहा,“ फसलों में रोग से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी तुरंत विभाग को दें। आप सभी को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।” वहीं, डीएम राजीव रौतेला ने किसानों से कहा,“ किसी भी समस्या के लिए वे सीधे मेरे आवास के नंबर पर फोन 24 घंटे कभी भी कर सकते हैं। उन्होंने आवास का नंबर 0551-2336007 व 2344344 बोल कर सभी किसानों की डायरी पर लिखवाया। डीएम के इस पहल से किसान काफी गदगद दिखे। ”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top