राजधानी में रैंप पर जलवा बिखेरेंगे किन्नर

राजधानी में रैंप पर जलवा बिखेरेंगे किन्नरफैशन शो में किन्नर भी हिस्सा लेंगे।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। अभी तक आपने फैशन शो तो बहुत से देखे होंगे, लेकिन तीन अगस्त को लखनऊ में होने वाला फैशन शो कुछ खास है क्योंकि इस फैशन शो में किन्नर भी हिस्सा लेंगे। इसमें फैजाबाद, लखनऊ, कानपुर, मुंबई जैसे बड़े शहरों के किन्नर भाग लेंगे।

किन्नर इस समाज का हिस्सा हैं, लेकिन उन्हें हमेशा इस समाज से दूर ही रखा गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार इन्हें थर्ड जेंडर का दर्जा तो मिला लेकिन आम नागरिकों की तरह कोई सुविधा नहीं मिल रही। किन्नर गुरु पायल सिंह कहती हैं, “हमारा उद्देश्य किन्नरों को भी आम नागरिक का दर्जा दिलाने का है। इनको अपने हुनर को दिखाने का मौका नहीं मिलता। इस बार किन्नरों के द्वारा एक फैशन शो होने जा रहा है इसके मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा होंगे।”

ये भी पढ़ें- Video : राजधानी लखनऊ का काला सच , डिप्टी CM के घर के पास ढोया जाता है सिर पर मैला

इस फैसन शो में फैजाबाद, लखनऊ, कानपुर, मुंबई जैसे बड़े शहरों के किन्नर भाग लेंगे। फैशन शो के साथ किन्नरों पर आधारित एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी। एक प्ले (नाटक) जो किन्नरों पर आधारित होंगे उसे भी दिखाया जाएगा। किन्नरों के लिए ‘वादा करो’ नाम का एक एल्बम को लॉच किया जाएगा। जो किन्नरों के ऊपर बनाया गया है। किन्नरों ने अपने इस फैशन शो और प्ले की तैयारी करनी शुरू कर दी है। फैशन शो में भाग लेने वाली प्रतिभागी रौनक सिंह बताती हैं, “मुझे सजना-संवरना बहुत अच्छा लगता है, लेकिन अभी तक नाचने-गाने के लिए ही सज-संवरकर जाती हूं। ये पहली बार हो रहा है कि मैं फैशन के लिए सज रही हूं। मैं किसी फैशन शो में भाग ले रही हूं मुझे बहुत अच्छा लग रहा है।”

किन्नरों के साथ-साथ इसमें महिला और पुरुष भी शामिल होंगे

पायल फाउंडेशन के अध्यक्षा पायल सिंह बताती हैं, “कई महीने से मेरे दिमाग में चल रहा था, हम किन्नरों के लिए कुछ नया करें। हम आत्मसम्मान के साथ जीना चाहते हैं, अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं। तो इस बार मै किन्नरों के साथ एक फैशन शो करने जा रही हूं, जिसमें हमारा सहयोग हमारे कई किन्नर साथी कर रहे हैं। तैयारी बहुत तेजी से चल रही है। फैशन शो में 15 किन्नर भाग लेंगे, जो वेस्टर्न और इंडियन ड्रेस पहनकर रैंप पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।” किन्नरों के साथ-साथ इसमें महिला और पुरुष भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें- अवैध खनन तो रुक गया लेकिन बीमारियों से भी अब भी लोग परेशान

यह आयोजन तीन अगस्त को होगा। इस कार्यक्रम का आयोजन राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में होगा। पहले बार फैशन रैंप पर वॉक में तीन राउंड में किया जाएगा। पहले राउंड में अकेली किन्नर रैंप पर वॉक करेंगी। दूसरे राउंड में दो-दो करके किन्नर चलेंगे। तीसरे राउंड में एक किन्नर महिला और एक किन्नर पुरुष के साथ आएंगे। कशिश नाचने गाने के साथ-साथ पार्लर में भी काम करती हैं। वह बताती हैं, “मैं फैशन शो में भाग ले रही हूं। अपने काम को करने के साथ-साथ महिला किन्नरों का मेकअप भी करूंगी।

मेरी पूरी तैयारी हो गई है, आठ साल की उम्र में घर से बेदखल कर दी गई तब से लेकर अब तक रोजी रोटी के लिए काम किया है।” किन्नर अंशिका बताती हैं, “हम सब लोग का काम बहुत अलग है, हम लोग अपनी पहचान हमेशा छुपाते हैं लेकिन इस बार हम लोग खुलकर लोगों के सामने आएंगे और उन्हें यह दिखाएंगे कि हमारे अन्दर भी हुनर की कमी नहीं है। ये फैशन शो हमारे लिए बहुत जरुरी है। मुझे खाना बनाने से लगा कर के सिलाई कढ़ाई के सारे काम आते हैं। लेकिन नाच गाने से रोटी मिलती है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top