अभियान के जरिए अब आप तक पहुंचेगा स्वच्छता का संदेश

अभियान के जरिए अब आप तक पहुंचेगा स्वच्छता का संदेशस्वच्छता मिशन। फाइल फोटो

मो. आमिल, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

अलीगढ़। शहर को गंदगी से दूर रखने के लिए प्रशासन ने अब ‘परिन्दें अभियान‘ शुरू कर दिया है। परिन्दे अभियान के तहत शहर के नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कूड़े को कहा फेंके, किस तरह रखें, गीला कूड़ा और सूखे कूड़े को अलग-अलग कैसे रखें आदि जानकारी दी जा रही है। खास बात ये है कि शहर के वाशिंदों को ये जानकारी कविता, नृत्य, नाटक व संगीत के माध्यम से दी जा रही है। इसके लिए नगर निगम और सामाजिक संगठन मैदान में उतर गए हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस अभियान के तहत पिछले लगातार तीन रविवार से शहर में लोगों को स्त्रोत पर कूड़े के पृथकरण व गंदगी व स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उदेश्य से ‘परिंदे अभियान‘ चला जा रहा है। जिसमें शहर के विभिन्न स्कूली बच्चों, महिला, पुरुष सभी बढचढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। इस महाअभियान “परिदे” का मुख्य उदेश्य लोगों को स्त्रोत पर गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग रखने व महानगरवासियों को स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्यों के प्रति जागरूक करना है। अभियान में स्वच्छता और स्त्रोत पर कूड़ा पृथकरण का संदेश खेलते-कूदते विभिन्न गतिविधियों को करते हुये दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : स्वच्छता और सेहत बनाए रखने के दस सूत्र

इस अभियान की जानकारी देते हुए अलीगढ़ महापौर शकुन्तला भारती ने बताया,“ इस अभियान का मुख्य और एक मात्र उदेश्य लोगों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता के संदेश को घर-घर पहुंचना है।” नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने बताया,“ स्वच्छता और स्त्रोत पर कूड़े के पृथकरण के लिये सभी को पहल करनी होगी अभियानों से जागरूकता तो लायी जा सकती है परन्तु लोगों को स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करने से ही स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य पूर्ण होगा।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top