प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाया जाएगा सामान्य ज्ञान

प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाया जाएगा सामान्य ज्ञानप्राथमिक विद्यालयों में भी कॉन्वेंट स्कूलों की तरह सामान्य ज्ञान की जानकारी दी जाएगी।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गाजियाबाद। प्रदेश की योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में लगातार सुधार की बात कर रही है। इसी के तहत अब प्राथमिक विद्यालयों में भी कॉन्वेंट स्कूलों की तरह सामान्य ज्ञान की जानकारी दी जाएगी।प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को अब तक सामान्य ज्ञान की शिक्षा नहीं दी जाती थी।

प्राथमिक विद्यालयों में लगातार कम हो रही छात्रों की संख्या और पढ़ाई के स्तर को सुधारने के साथ ही छात्रों का ज्ञान बढ़ाने लिए अब प्राथमिक विद्यालयों में भी सामान्य ज्ञान की शिक्षा अनिवार्य रूप से पढ़ाई जाएगी। इसके तहत देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति का नाम मुख्यमंत्री के नाम जैसी सामान्य जानकारियां अनिवार्य रूप से दी जाएंगी। एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि पूरी दुनिया में अपने देश के बारे में जानने के मामले में भारतीय बाकी देशों की अपेक्षा काफी पीछे हैं।

ये भी पढ़ें- गांव से मुंबई पढ़ने गई इस बच्ची ने फेसबुक पर जो लिखा उससे आपका दिल भर आएगा

बेसिक शिक्षा अधिकारी लाल यादव कहते हैं, “विषय के साथ-साथ सभी विद्यालयों में शिक्षकों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह छात्रों को देश के महत्वपूर्ण बातों के बारे में जरूर बताएं जैसे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, राष्ट्रीय पक्षी राष्ट्रीय पशु आदि। समय-समय पर सामान्य ज्ञान के इन प्रश्नों के उत्तर भी लिए जाएंगे, जिससे यह मूल्यांकन किया जा सके कि उन्हें कितनी जानकारी है। इस पूरी प्रक्रिया की सभी ने तारीफ की है।”एक निजी विद्यालय के अध्यापक शिवकुमार (38 वर्ष) कहते हैं, “सरकारी विद्यालयों में इस तरह की एक्टीविटी से वहां के छात्रों को निश्चित ही लाभ मिलेगा।”

बेसिक शिक्षा अधिकारी लाल यादव ने बताया विषय के साथ-साथ सभी विद्यालयों में शिक्षकों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह छात्रों को देश के महत्वपूर्ण बातों के बारे में जरूर बताएं जैसे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, राष्ट्रीय पक्षी राष्ट्रीय पशु आदि। समय-समय पर सामान्य ज्ञान के इन प्रश्नों के उत्तर भी लिए जाएंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

ये भी देखें-

Share it
Top