यहां कार्ड धारकों को भी नहीं मिलता राशन  

यहां कार्ड धारकों को भी नहीं मिलता राशन  डीलर के खिलाफ लामबंद होकर कार्ड धारकों ने किया प्रदर्शन

रानू सिद्दीकी (स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट)

फफूंद(औरैया)। सरकार गरीबों के लिए हर महीने सस्ते दर पर राशन मुहैया कराती है, लेकिन गरीबों का कोटेदार मनमाना पैसे वसूलते हैं। कोटेदार से परेशान होकर उसके खिलाफ प्रदर्शन किया।

औरैया जिला मुख्यालय से 16 किलोमीटर दूर उत्तर दिशा में बसे ग्राम गमनामऊ में राशन डीलर राशन उपभोक्ताओं से खाद्यान्न के नाम पर अवैध वसूली कर रहा है। राशन कार्ड धारकों का आरोप है कि एक लीटर मिट्टी के तेल पर 24 रूपए व एक किलो गेहूं पर 2.50 रूपए जब कि दो रूपए निर्धारित मूल्य है। जबकि एक किलो चावल पर 3.50 पैसा वसूल कर रहा है जब कि तीन रूपए निर्धारित है। अगर कोई राशन धारक अधिक रूपया देने से मना करता है। तो डीलर उस कार्ड धारक को खाद्यान्न देने से मना कर देता है।

गमनामऊ के गाँव गोपालपुर की ऊषा देवी (36) कहती हैं, “डीलर अपनी मनमानी कर रहा है, खाद्यान्न एक माह का देता है दूसरे माह कह देता है आया ही नहीं।"

उसी गाँव की सुमन देवी (38 वर्ष) बताती हैं, “निर्धारित रूपए से अधिक रूपए लेकर राशन दे रहा है अगर शिकायत की बात कहो राशन देने से मना कर देते हैं।"

डीलर पर होगी कार्रवाई

जिला पूर्ति अधिकारी दिलीप कुमार से इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस बारे में अभी उन्हें कोई शिकायत नहीं मिली है। अगर कोई ऐसी डीलर के खिलाफ शिकायत है तो मामले की जांच करा कार्रवाई करेंगे।

Share it
Top