बाराबंकी के स्कूल और कॉलेजों में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र का जश्न

बाराबंकी के स्कूल और कॉलेजों में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र का जश्नतिरंगे के साथ नन्ने-मुन्हे बच्चे। फोटो- वीरेंद्र सिंह

दीपांशु मिश्रा/ वीरेन्द्र शुक्ला

बाराबंकी। गणतंत्र दिवस पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया। विद्यालयों में ध्वजा रोहण के बाद रैलियां निकाली गईं तो कई जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। शहरी के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी गणतंत्र का जश्न मनाया गया।

बाराबंकी शहर के सबसे बड़े महिला कॉलेज मुंशी रघुनन्दन प्रसाद सरदार पटेल कॉलेज में गणतंत्र दिवस पर छात्राओं ने द्वारा रंगोली तैयार की गयी और विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के द्वारा इस दिवस की विशेषता का वर्णन किया गया। इस दौरान स्वयं फेस्टिवल के दौरान पेंटिग और कहानी लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी दिए गए साथ ही स्वयं फेस्टिवल में भागीदागी के लिए कॉलेज की प्राचार्य को गांव कनेक्शऩ फाउंडेशऩ की तरह से सम्मानित किया गया।

गणतंत्र दिवस के मौके पर ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में खूब उत्साह देखने को मिला। बच्चे घरों से तिरंगा बना कर लाए थे, तो कईयों ने तिरंगे के रंग वाली ही ड्रेस पहनी थी। फतेहपुर, रामसनेहीघाट देवां, बेलहरा, सूरतगंज, छेदा आदि के स्कूलों में सुबह से कार्यक्रम शुरु हो गए थे।

रामसनेही घाट के गाँव भगवानपुर के कृति पब्लिक स्कूल में बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। इस आयोजन के अंतर्गत विद्यालय की प्रधानाचार्या फरजाना सकील ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ध्वजा रोहण किया औए राष्ट्र ध्वज को सलामी दी। प्रधानाचार्या ने छात्रों को इस दिवस की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए एक जिम्मेदार नागरिक बनने की प्रेरणा दी। अन्ना हजारे मेमोरियल मान्टेसरी पब्लिक, त्रिदेव बाल विद्या मंदिर, बाबा बालक राम इंटर कॉलेज, युगांतर विद्या मंदिर स्कूल, शारदा विद्या मंदिर, यूनिक पब्लिक स्कूल समेत के बच्चों ने देशभक्ति के प्रोग्राम कर सभी का मन मोहा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top