सौर ऊर्जा से जगमगाया आदर्श रेलवे स्टेशन बढ़नी

सौर ऊर्जा से जगमगाया आदर्श रेलवे स्टेशन बढ़नीबढ़नी रेलवे स्टेशन में लगाया गया सौर ऊर्जा उपकरण।

दिलीप पाण्डेय, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

बढ़नी (सिद्धार्थनगर)। गोरखपुर- गोंडा रेलखंड पर नेपाल सीमा से सटा महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन बढ़नी सौर ऊर्जा लगने से जगमगा रहा है। 10 हजार वाट क्षमता का सोलर एनर्जी पैनल संयंत्र लगाया गया है जिससे पूरे स्टेशन परिसर में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति जारी रहती है। मॉडल स्टेशन बढ़नी सोलर एनर्जी के जगमगाने वाला इस रेल खंड का पहला स्टेशन बन गया है।

बढ़नी स्टेशन को रेल मंत्रालय के द्वारा आदर्श स्टेशन की श्रेणी में शामिल किये जाने के बाद से ही मंत्रालय बढ़नी को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने में लगा हुआ है। जिसके क्रम में इस समय बढ़नी स्टेशन को यात्रियों की सुविधाओं से लैस करने व स्टेशन परिसर में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सौर ऊर्जा पैनल लगाया गया है। जिसकी सहायता से पूरे स्टेशन परिसर में विद्युत व्यवस्था संचालित रहती है।

बढ़नी रेलवे स्टेशन को आदर्श स्टेशन बनाने के लिए लगाया गया सौर ऊर्जा उपकरण।

नगर पंचायत के रहने वाले सुनील अग्रहरी (30वर्ष) ने बताया, “बढ़नी रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा लगने से समूचा प्लेटफार्म, प्रवेशद्वार व टिकट खिड़की आदि सभी जगह पर उजाला रहता है। यात्रियों को भी काफी राहत मिली है।”

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

कस्बे के ही रहने वाले रामराज कनौजिया (23वर्ष) ने बताया, “जब से सौर ऊर्जा लगा है, 24 घंटे लाइट रहती है। गर्मी के सीजन में इस पहल से यात्रियों को काफी लाभ मिल रहा है।” स्टेशन मास्टर जीएन त्रिपाठी ने बताया,“ सौर ऊर्जा लगने से बढ़नी रेलवे स्टेशन में 24 घण्टे लाइट की व्यवस्था रहती है, जिससे लगभग 12 पंखे, 25 ट्यूब लाइट, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट आदि की सुविधा 24 घण्टे रहती है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top