अध्यापकों ने दिया गलत होमवर्क, खबर करने पहुंचे रिपोर्टर से गाली-गलौच 

अध्यापकों ने दिया गलत होमवर्क, खबर करने पहुंचे रिपोर्टर से गाली-गलौच होमवर्क में ए से पहले ओ लिखा।

रबीश कुमार, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

फैज़ाबाद। यूपी सरकार के कई प्रयासों के बाद भी सरकारी स्कूलों की स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही। कुछ ऐसा ही हाल यहां सोहावल ब्लॉक के सरायनामु प्राथमिक स्कूल में देखने को मिला। जहां, तैनात अध्यापिका द्वारा बच्चों को गलत होमवर्क देने का मामला सामने आया है। यही नहीं होमवर्क देने के बाद अध्यापिका ने होमवर्क को जांचकर अपने सिग्नेचर भी किए हैं, जबकि दिया गया होमवर्क ही गलत था। स्थानीय लोगों की माने तो अक्षर संबंधी गलतियां अक्सर उनके बच्चों के होमवर्क होती है, जिसके कारण बच्चे भी गलत तरीके से होमवर्क दोहराते हैं।

गिनती के होमवर्क को बिना देख ही सहीं जांच दिया।

बच्चों को दिए गए होमवर्क में अक्षरों को लिखने में काफी गलतियां देखी गई हैं। सरायनामु प्राथमिक स्कूल में पढ़ाने वाली टीचर रामलली द्वारा दिए गए होमवर्क की कॉपी में स्वरों व व्यंजनों में 'ऋ' और 'ऐ' जैसे अक्षर गायब हैं। इसके अलावा होमवर्क में 'ए' शब्द 'ओ' के बाद लिखा गया है। दी गई गिनतियों को भी सही तरीके से चेक नहीं किया गया है, जिसमें बच्चों ने कई गलतियां की है। बावजूद इसके टीचर ने होमवर्क जांचकर वाक्य सही होने के हस्ताक्षर भी कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र के केले को टक्कर दे रहा फैजाबाद का केला

ग्रामीणों के अनुसार स्कूल की प्रधानाचार्य नियमित तौर पर स्कूल भी नहीं आती। यही नहीं, जब भी वो स्कूल आती हैं, तो अपने साथ बच्चे को भी लाती हैं और स्कूली कामकाज व पढ़ाई को छोड़कर वो बच्चे को ध्यान देने में ही लगी रहती हैं। जब गाँव कनेक्शन के रिपोर्टर ने अध्यापिका से इसकी जानकारी ली तो, उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया। यही नहीं परिजनों को रिपोर्टर के घर भिजवाकर गाली गलौच भी करवाई।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top