इलाहाबाद में ग्रामीणों ने अपने ख़र्च पर बनवाए शौचालय, अनुदान राशि लौटाई  

इलाहाबाद में ग्रामीणों ने अपने ख़र्च पर बनवाए शौचालय, अनुदान राशि लौटाई  जिलाधिकारी को अनुदान राशि का चेक लौटते हुए इलाहबाद के ग्राम प्रधान 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

इलाहाबाद। स्वच्छ भारत मिशन को लेकर लोगों में जागरुकता नजर आने लगी है। इसकी ताजा मिसाल है जिले का चाका ब्लॉक। चाका के तीन गाँवों के 56 लोगों ने न सिर्फ अपने खर्च से शौचालय का निर्माण करवाया, बल्कि इसके एवज में दी गई अनुदान राशि जिलाधिकारी को वापस कर दी।

स्वच्छता को लेकर जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान का ग्रामीणों पर इस कदर असर हुआ कि जिले का चाका ब्लॉक अब पूरी तरह ओडीएफ हो चुका है।

जन जागरूकता के अभियान की इस बड़ी सफलता के लिए जिलाधिकारी संजय कुमार ने न सिर्फ पूरी टीम को बधाई दी, बल्कि ग्रामीणों का भी आभार जताया। जिलाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि शौचालय निर्माण में इस तरह की जनसहभागिता ही इलाहाबाद को ओडीएफ करने में भरपूर सहयोग करेगी। उन्होंने कहा, “चाका गाँव के लोगों का स्वच्छता को लेकर यह कदम दूसरों को प्रेरित करेगा।”

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड और हरियाणा बने खुले में शौच मुक्त प्रदेश

जिलाधिकारी संजय कुमार को चाका ब्लॉक के चकगरीबदास, तिगनोता और चकनाथतिवारी गाँव के 56 लाभार्थियों ने अपने खर्च पर शौचालय का निर्माण करवा लिया। इसके बाद जिला प्रशासन से मिली शौचालय निर्माण अनुदान राशि को जिलाधिकारी को लौटा दिया। जिलाधिकारी ने इस कार्य के लिए बीडीओ चाका संदीप तिवारी और उनके ग्राम प्रधानों अमित चौरसिया, कुसम देवी एवं राजकुमार को बधाई दी।

जिलाधिकारी ने कहा कि शौचालय निर्माण में इस तरह की जनसहभागिता इलाहाबाद को ओडीएफ करने में भरपूर सहयोग करेगी। अनुदान राशि का चेक लौटाने वालों में ब्लॉक चाका के ग्राम चकगरीबदास के 24 ग्रामीण अवधेश जायसवाल, पप्पू जायसवाल, सुभाष जायसवाल, सुभाष जायसवाल, रमेश जायसवाल, सुरेश अग्रहरि, दिनेश जायसवाल, राजकुमार जायसवाल, सुशील जायसवाल, विनोद जायसवाल, यमुना प्रसाद चौरसिया, पुरूषोतम, रामबंसा देवी, आशीष कुमार,, सतीश, राकेश, संतोष, तनुज, उमेश आदि थे।

वहीं, ग्राम तिगनौता के 24 ग्रामीणों हीरालाल, मन्नीलाल, मनोज कुमार, गौतम लाल, रामधन पटेल, बाकेलाल, प्रेमचन्द्र, राजेश्वर, ज्ञानचन्द्र, अरूण, सफरोज, राजेन्द्र, घनश्याम, मिथिलेश, राकेश कुमार, जयकरन, राजेश कुमार, श्याम सुन्दर आदि थे। इसी तरह चकनाथतिवारी ग्राम के 8 लोगों रामराज पटेल, रमाकान्त तिवारी, पदमनाथ तिवारी, हरेन्द्र नाथ सिंह, संदीप कुमार, सिद्धार्थनाथ, दीनानाथ तथा रेनु तिवारी थे।

ये भी पढ़ें- देश में 100 से ज्यादा जिले हो चुके हैं खुले में शौच से मुक्त: प्रधानमंत्री मोदी

तीन लाख 36 हजार रुपए लौटाए

चाका ब्लॉक के ग्राम चकगरीबदास के प्रधान ने 1,44,000 तो ग्राम तिगनौता के प्रधान ने 1,44,000 और ग्राम चकनाथतिवारी के प्रधान ने 48000 रुपए का चेक जिलाधिकारी को बीडीओ चाक संदीप तिवारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी की उपस्थिति में दिए। इस अवसर पर खंड प्रेरक दिग्विजय पटेल, ग्राम पंचायत अधिकारी रवि शंकर सिंह भी मौजूद रहे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top