विकास न होने पर कन्नौज के तहसीपुर ठठिया में ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, पड़े सिर्फ 14 वोट

विकास न होने पर कन्नौज के तहसीपुर ठठिया में ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, पड़े सिर्फ 14 वोटनेताओं के मनाने पर भी मतदान करने नहीं आए मतदाता।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

कन्नौज। सदर सुरक्षित विधानसभा सीट में एक गांव के ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। यहां 486 में से सिर्फ 14 लोगों ने ही वोट किया, जिसमें एक महिला शामिल है। जिला मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर मवई रिहायक ग्राम पंचायत है। इसका मजरा तहसीपुर ठठिया है। यहां बूथ नंबर 101 पर 486 मतदाता हैं। सुबह सात बजे से यहां की पोलिंग पार्टियां और बीएलओ मतदाताओं का इंतजार करने लगे, लेकिन वोट करने कोई नहीं आया। मतदान न होने की बात पता लगी तो कई अफसर और नेता भी पहुंचे, लेकिन ग्रामीणों ने एक नहीं सुनी।

गाँव निवासी जीतू का कहना है कि मढ़िया गाँव से तहसीपुर ठठिया तक कोई भी पक्की सड़क नहीं बनी है। नालियों का भी अभाव है। अगर कोई बीमार हो जाता है तो खटिया पर बिठाकर अस्पताल ले जाना पड़ता है। इसके लिए करीब 800 मीटर का सफर पैदल तय करना पड़ता है। गाँव के ही रामकुमार कटियार ने बताया कि नेता आते हैं और वोट मांगकर चले जाते हैं, लेकिन विकास कार्य नहीं कराते हैं।

भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत पाठक और एडवोकेट तरूण चंद्रा भी गाँव पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से वार्ता की। समझाया, लेकिन ग्रामीण तब भी नहीं माने। बसपा समर्थित जिला पंचायत सदस्य मोहम्मद हासिम के भी प्रयास सफल नहीं हुए। रिटर्निंग आफीसर/एसडीएम डॉ. अरुण कुमार सिंह, बीएसए कृषि अशोक कुमार समेत कई अधिकारी भी पहुंचे, लेकिन ग्रामीण अपनी जिद पर अड़े रहे। पीठासीन अधिकारी मुइनुद्दीन ने बताया कि बूथ नंबर 101 पर 486 वोट हैं। शाम पांच बजे तक कुल 14 वोट पड़े। इसमें एक महिला और 13 पुरुषों ने वोट किया। इससे पहले गाँव के लोग विकास कार्य न होने की वजह से पल्स पोलियो अभियान का भी बहिष्कार कर चुके हैं। मतदान अधिकारी प्रथम सैयद मुशर्रत ने बताया कि बूथ पर पुरुष मतदाता 270 और महिला मतदाता 216 हैं।

ख़ाली पड़ा बूथ।

बहिष्कार के बाद 11 बजे शुरू हुआ मतदान

इंदरगढ़/कन्नौज। तिर्वा विधानसभा क्षेत्र के लाख-बहोसी गाँव के वाशिंदों ने कई दिनों से चला आ रहा मतदान बहिष्कार का कार्यक्रम रविवार को सुबह भी जारी रखा। यहां तहसीलदार तिर्वा ऋषिकांत राजवंशी पहुंचे, उन्होंने गाँववालों को समझाया। विकास कार्य कराए जाने और पक्षी विहार में चल रहे तालाब और जमीन के मामले को निपटाने का आश्वासन दिया। तब कहीं जाकर अपरान्ह 11.05 बजे वोट शुरू हुआ। यहां पूर्व ब्लॉक प्रमुख हसेरन उदयराज राजपूत भी पहुंचे और समझाया। इस बूथ नंबर 225 पर 1058 मतदाता हैं। यहां देर से वोटिंग शुरू होने की वजह से शाम पांच बजे तक 554 मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top