विद्यालयों में भी देखने को मिला योग दिवस का जुनून 

Harshit KushwahaHarshit Kushwaha   21 Jun 2017 6:25 PM GMT

विद्यालयों में भी देखने को मिला योग दिवस का जुनून रामपुर मथुरा में मनाया गया योग दिवस।

स्वयं कम्यूूनिटी जर्नलिस्ट

गोंडा देवरिया (सीतापुर)। इस योग दिवस को न मात्र बड़े स्तर पर धूमधाम से मनाया गया, बल्कि भारत के गाँव में इसमें पीछे न रहे।

सीतापुर जिले में स्थित रामपुर मथुरा ब्लॉक के इस विद्यालय में भी योग दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। योगाचार्य ने तमाम योग सीखाया और जानकारियां भी दीं कि कैसे हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं। योग से आखिर क्या क्या फायदे होते हैं, उन्होंने यह भी बताएं।

इस विद्यालय में तृतीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के चलते पिछले दो हफ्ते से विद्यालय में निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया जा रहा था, जिसमें बच्चों एवं वहां के स्थानीय लोगों को मुफ्त योग करवाया जाता था, जिससे भी अपने आपको स्वस्थ रख सके। इसी के क्रम में 21 जून को भी एक योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें योग सिखाने के लिए चक्रेश पांडे उपस्थित रहें और इसके साथ सैकड़ों स्थानीय लोगों और विद्यार्थियों ने मिलकर इस दिन योग्य और इस दिन को सफल बनाया।

यही प्रयोग करने वाले इसी विद्यालय के विद्यार्थी नितेश सिंह का कहना है, "इतने दिन से हम योग कर रहे हैं काफी अच्छा लग रहा है और हम अपने आप को स्वस्थ एवं मजबूत भी महसूस कर रहे हैं काश, हम यह स्पेशल फ्री क्लासेज साल भर कर पाएं तो और अच्छा लगेगा।"

योग दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अमर बहादुर सिंह ने योग के फायदे और करने की तमाम सावधानियां भी बताईं। उन्होंने बताया, “योग के द्वारा हम अपने तन और मन दोनों को स्वस्थ रख सकते हैं! हमें यह भी बताया कि योग पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति की अलग पहचान बनाता है।”

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top