दिल्ली से मुंबई का सफर अब 13 घंटे में करें पूरा, रेलवे ने दी दीवाली में यात्रियों को सौगात

दिल्ली से मुंबई का सफर अब 13 घंटे में करें पूरा, रेलवे ने दी दीवाली में यात्रियों को सौगातप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। भारतीय रेल दिल्ली और मुंबई के बीच नई राजधानी ट्रेन शुरू करने जा रहा है। दोनों शहरों के बीच अगले हफ्ते से राजधानी ट्रेन चलाई जाएगी। ये ट्रेन 13 घंटे में ही दिल्ली से मुंबई का सफर करेगी, जबकि अभी दोनों शहरों के बीच सफर करने में अमूमन 15 से 16 घंटे लगते हैं। साथ ही इसमें फ्लेक्सी फेयर किराया लागू ना होकर सामान्य किराया लागू होगा जिसकी वजह से दूसरी राजधानी ट्रेनों से इस स्पेशल ट्रेन का किराया भी कम रहेगा।

यह भी पढ़ें- जल्द ही रेल किराये पर निर्णय लेगी रेल अथॅारिटी , नियुक्त होगा चेयरमैन

इस नई ट्रेन का ट्रायल पूरा हो चुका है और रेल मंत्रालय आने वाले एक-दो दिन में दिल्ली-मुंबई के बीच स्पेशल राजधानी ट्रेन चलाने को लेकर घोषणा कर सकता है। जानकारी के अनुसार स्पेशल राजधानी को अक्टूबर से तीन महीने के लिए शुरू किया जाएगा, जिसे बाद में बढ़ा दिया जाएगा। इस ट्रेन का स्टॉप सिर्फ रतलाम रेलवे स्टेशन पर रहेगा, जहां ड्राइवर और गार्ड की ड्यूटी बदली जाएगी।

यह भी पढ़ें- भीम और यूपीआई ऐप से रेल टिकट करें बुक, फ्री में सफर करने का पाएं मौका

ये ट्रेन दिल्ली से मथुरा तक 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी मथुरा से यह ट्रेन दूसरी राजधानी ट्रेनों की स्पीड से ही चलेगी। इस ट्रेन के स्टॉपेज कम होने की वजह से ये 13 घंटे में मुंबई पहुंचेगी। रेलवे के सूत्रों का कहना है कि यह ट्रेन टेल्गो ट्रेन की तरह है। इस ट्रेन को दिवाली पर रेल मंत्रालय का दिल्ली-मुंबई के रेल यात्रियों को तोहफे की तरह से देखा जा रहा है।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top