नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर 62 हजार हिस्ट्रीशीटरों पर निगाह, ये है पुलिस की तैयारी 

नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर 62 हजार हिस्ट्रीशीटरों पर निगाह, ये है पुलिस की तैयारी पत्रकारों से बात करते एडीजी कानून व्यवस्था आनंद कुमार। 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनाव में प्रदेश की पुलिस ने चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए अब तक 62240 हिस्ट्रीशीटर को चिन्हित किया है। जबकि 662 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

उत्तर प्रदेश के एडीजी एलओ आनंद कुमार के मुताबिक, निकाय चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्षता से सम्पन्न होगा। जिसे लेकर केन्द्रीय ने अर्ध-सैनिक बलों (सीपीएमएफ) की 40 से अधिक कंपनियों की मंजूरी दे दी है। इस कंपनी का प्रयोग कानून-व्यवस्था, सांप्रदायिक तनाव और दंगा जैसे स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए प्रयोग किया जाएगा।

2 लाख से ज्यादा कैस का दिखाना होगा ब्यौरा

आनंद कुमार ने कहा कि, गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार सीपीएमएफ की तैनाती को नगर निकाय चुनाव के लिए नहीं किया जाएगा। वहीं यूपी पुलिस नगर निकाय चुनाव में सोशल मीडिया पर भी रखेगी नज़र। साथ ही 2 लाख से ज्यादा की करेंसी किसी के पास मिलती है और उसका ब्यौरा नही दे पाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि, बरामद रुपए के आवश्यक दस्तावेजों को दिखाना होगा। राज्य चुनाव आयोग के आदेशों के अनुसार चुनावों में अत्यधिक धन का इस्तेमाल प्रतिबंधित करने के लिए इन नियम को लागू किया गया है।

अवैध असलहों की तस्करी मामले में 2244 केस दर्ज, 2274 गिरफ्तार

उधर अवैध असलहों और असलहा तस्करों पर कार्रवाई करते हुए प्रदेश में दर्ज हुए 2244 मुकदमे, 2275 गिरफ्तार,2362 अवैध असलहे बरामद किया गया है। 38 असलहा फैक्ट्री के साथ 3873 कारतूस हुए बरामद अवैध शराब में 8165 केस दर्ज,8606 तस्कर व कारोबारी गिरफ्तार किया गया है। 30,6218 लीटर अवैध शराब बरामद,852 शराब भट्टियों,187 वाहन बरामद किये गए हैं।

ये भी पढ़ें-यूपी में 1 दिसंबर से नए अंदाज में दिखेगी ट्रैफिक पुलिस, डीजीपी ने जारी किया निर्देश

ट्रैफिक पुलिस की नौकरी : ना तो खाने का ठिकाना, ना सोने का वक्त

रोचक : ट्रैफिक सिग्नल में लाल, पीले और हरे रंग का ही इस्तेमाल क्यों होता है ? यहां जानिए

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top