दिखता नहीं तो क्‍या हुआ, रामलाल जीनगर का शिक्षा और संगीत के प्रति अगाध प्रेम कम नहीं हो सकता

रामलाल जीनगर नेत्रहीन हैं। लेकिन उन्होंने एक शिक्षक के रूप में अपनी क्षमता को प्रभावित नहीं होने दिया। वे राजस्थान के बाड़मेर जिले के पादरू गाँव के सरकारी स्कूल में अपने छात्रों में ज्ञान के साथ-साथ संगीत के प्रति प्रेम का भी प्रसार करते हैं।

Salim AttarSalim Attar   18 April 2023 5:15 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

पादरू ग्राम पंचायत (बाड़मेर) राजस्थान। हर सुबह 35 वर्षीय रामलाल जीनगर अपने घर से एक हाथ में लाठी, दूसरे हाथ में अपनी बेटी का हाथ थामे स्कूल की ओर निकलते हैं। वे राजस्थान के बाड़मेर जिले के पादरू ग्राम पंचायत के बालिका राजकीय प्राथमिक विद्यालय के सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं।

जीनगर दृष्टिबाधित हैं। बचपन में एक बीमारी ने उनकी दोनों आंखों की रोशनी छीन ली। लगभग उसी समय जब वे केवल पांच वर्ष के थे, उनके पिता का निधन हो गया जो एक दिहाड़ी मजदूर थे। उनकी मां सुंदर देवी ने अकेले ही रामलाल और उनकी चार बहनों का पालन-पोषण किया।

“यह मेरी माँ ही हैं जिनकी बदौलत मैं यहा तक पहुंच सका। उनकी वजह से ही यह सब संभव हो पाया। उन्‍होंने हमें पालने के लिए जीवन भर एक मजदूर के रूप में काम किया, "जीनगर ने गाँव कनेक्शन को बताया। 2020 में उनका निधन हो गया। लेकिन इससे पहले उन्होंने अपने बेटे को अपने जीवन में कुछ अच्छा करते देखा।


वर्ष 2008 में जीनगर राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की परीक्षा में शामिल हुए और उन्हें विशेष आवश्यकता वाले लोगों की श्रेणी में चुना गया। उन्होंने पादरू के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल फॉर बॉयज स्कूल में पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने 2008 और 2015 के बीच वहां पढ़ाया, जिसके बाद वे सरकारी बालिका राजकीय प्राथमिक विद्यालय में स्थानांतरित हो गए, जहाँ वे अब हैं।

Also Read: संगीत ने इन्हें जीने की वजह दी, अब दूसरों को दे रहीं हैं संगीत का ज्ञान; मिलिए 62 वर्षीय संगीत गुरु कामिनी मिश्रा से

जिनगर कक्षा आठ से कक्षा 10 तक सामाजिक विज्ञान पढ़ाते हैं। “एक छात्र पाठ्यपुस्तक से जोर से पढ़ता है और मैं कक्षा के छात्रों को समझाता हूं। मैं उन्हें पाठ का सार और सारांश देता हूँ और हम उस पर चर्चा करते हैं, "शिक्षक ने कहा। वे ब्रेल पाठ्यपुस्तकों का भी उपयोग करते हैं जिनसे वह अपने छात्रों को पढ़ाते हैं।

“रामलाल एक प्रतिबद्ध और अनुशासित शिक्षक हैं और उन्होंने हमेशा एक शिक्षक के रूप में अपने कर्तव्यों का पूरी तरह से ईमानदारी के साथ निर्वहन किया है," राजकीय बालिका विद्यालय, पादरू के प्रधानाचार्य संदीप मेहरा ने गांव कनेक्शन को बताया।

संगीत पर ध्‍यान

उन्होंने कहा कि जिंगर का संगीत के प्रति अगाध प्रेम है। “मैंने अपने दम पर हारमोनियम और ढोलक बजाना सीखा और मैं पादरू गाँव और आस-पास के गाँवों में काफी लोकप्रिय हो गया। मुझे अक्सर समारोहों के दौरान वाद्य यंत्र बजाने के लिए आमंत्रित किया जाता है," शिक्षक ने कहा।

संगीत के प्रति यही प्रेम वह अपने साथ अपने छात्रों तक ले गया। "मैं बच्चों को संगीत सिखाता हूं और अक्सर सुबह की प्रार्थना का आयोजन करता हूं, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया।

रामलाल केवल पांच वर्ष के थे जब उनके पिता का निधन हो गया जो एक दिहाड़ी मजदूर थे। उनकी मां सुंदर देवी ने अकेले ही रामलाल और उनकी चार बहनों का पालन-पोषण किया।

कक्षा सात की छात्रा अनीता ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हमारे सर हमें स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे अवसरों के लिए पूरी तरह से तैयार करते हैं और हमें विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

पांचवीं कक्षा की छात्रा नेहा राठौर ने कहा कि वह एक धैर्यवान और दयालु शिक्षक भी हैं। "वे बहुत स्पष्ट और तरीके से समझाते हैं ज‍िससे हमें कुछ भी समझने में बहुत आसानी होती है। "उसने गाँव कनेक्शन को बताया।

बच्चों ने एक स्वर में कहा कि उन्हें कभी नहीं लगा कि उनके सर को किसी तरह की चुनौती दी गई है।

शिक्षित होने का संघर्ष

लेकिन जीनगर के शिक्षक बनने से पहले उन्होंने अपनी बुनियादी शिक्षा प्राप्त करने के लिए संघर्ष किया। उनक मां दर-दर भटककर उनका इलाज कराने की कोशिश कर रही थीं। वह उत्सुक थीं कि उसे एक ऐसी शिक्षा मिले जो उनका जीवन आसान कर सके। लेकिन दृष्‍ट‍िहीन होना होना एक बड़ी बाधा थी।

जोधपुर के डॉक्टर राजेन्द्र सिंह ने ही रामलाल को जोधपुर के नेत्रहीन विकास संस्थान में भर्ती कराया था। जीनगर ने कहा, "मैंने आठवीं तक जोधपुर में पढ़ाई की उसके बाद मैं अजमेर नेत्रहीन उच्च माध्यमिक विद्यालय गया, जहां मैंने 1998 में 10वीं और 2001 में 12वीं पास की।"



कुछ पैसे कमाने के लिए रामलाल ने बलटोरा के जिला नाहटा अस्पताल में कुछ समय के लिए एक एसटीडी बूथ खोला। लेकिन कोई काम नहीं आने पर इसे बंद करना पड़ा। इसके बाद वे कॉलेज चले गये।

वह अपने स्नातक करने के लिए जोधपुर वापस चले गए और 2003 में जय नारायण विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 2006 में जयपुर के अग्रसेन बी.एड कॉलेज से शिक्षा में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Also Read: मानसिक स्वास्थ्य को लेकर हजारों ग्रामीणों को जागरूक करने वाले राजस्थान के एक प्रिंसिपल से मिलिए

जिनगर ने आरपीएससी के लिए उपस्थित होने और सरकारी स्कूल शिक्षक बनने से पहले कक्षा एक से आठ तक ब्रेल और सामाजिक विज्ञान पढ़ाने के लिए थोड़ी देर के लिए जोधपुर में नेत्रहीन विकास संस्थान में काम किया।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें रामलाल ने देवकन्या से विवाह किया जो 2012 में जोधपुर से थी। वह शारीरिक अक्षमता के कारण अपने हाथ का इस्तेमाल नहीं कर सकती थी। उनके दो बच्चे हैं, गोपाल जो ग्यारह साल का है और खुशी 13 साल की है।

Also Read: ऑनलाइन माध्यमों की मदद से बेहतर शिक्षा उपलब्ध करा रहा बारामूला का 'मॉडल' सरकारी प्राथमिक विद्यालय

TeacherConnection #rajasthan #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.