बच्चों में दूर कर रहे गणित का डर; कभी गणित के नाम से भागने वाले इनके पढ़ाए कई छात्र अच्छे नंबरों से हुए हैं पास

राजस्थान के पोखरण में एक टीचर के रूप में गिरिजा ओझा का मिशन है छात्रों के मन से गणित का डर दूर करना और उन्हें इस विषय का आनंद दिलाना। प्रतिभाशाली भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के नाम पर लोग उन्हें रामानुजन भी कहते हैं।

Kuldeep ChhanganiKuldeep Chhangani   6 March 2023 10:32 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
बच्चों में दूर कर रहे गणित का डर; कभी गणित के नाम से भागने वाले इनके पढ़ाए कई छात्र अच्छे नंबरों से हुए हैं पास

पोखरण (जैसलमेर), राजस्थान। गिरिजा ओझा को अपने कई छात्रों में गणित के डर को दूर करने के अलावा और कुछ नहीं आता है। उन्होंने कहना है कि एक शिक्षक के रूप में यही उनका मिशन है।

राजस्थान के जैसलमेर में पोखरण में सरस्वती विद्या मंदिर नाम के एक निजी स्कूल के गणित के शिक्षक, ओझा 2003 से वहां गणित पढ़ा रहे हैं। उस समय वह केवल 20 वर्ष के थे, कॉलेज में कॉमर्स के अपने अंतिम वर्ष में थे, लेकिन एक स्थायी था गणित के लिए प्यार। बाद में उन्होंने 2008 में बीएड पूरा किया।

वर्षों से, ओझा ने गणित में इतना अच्छा होने की प्रतिष्ठा हासिल की है कि स्थानीय लोग जो उन्हें जानते हैं उन्हें रामानुजन (प्रतिभाशाली भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के बाद) कहते हैं।


उनसे न केवल सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र सीखते हैं, बल्कि दूसरे स्कूलों के बच्चे भी उनके पास ट्यूशन पढ़ने आते हैं।

“उनमें से कई ट्यूशन फीस नहीं दे सकते, लेकिन मुझे उन्हें मुफ्त में पढ़ाने में कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि मैंने कॉलेज में कॉमर्स की पढ़ाई की थी, लेकिन मुझे हमेशा नंबरों से प्यार था। साथ ही, मुझे आश्चर्य हुआ कि इस विषय से हमेशा इतना डर क्यों जुड़ा रहता है। इसने मुझे गणित का शिक्षक बना दिया, "38 वर्षीय शिक्षक ने गाँव कनेक्शन को बताया।

उन्होंने कहा, "मैं बच्चों को उनके दिमाग से उस अतार्किक डर को दूर करने और विषय का आनंद लेने में मदद करना चाहता था।"

यह बताते हुए कि उन्होंने ऐसा कैसे किया, ओझा ने कहा कि उन्होंने अपने छात्रों को उनसे प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित किया। "मुझे एहसास है कि बच्चे उपहास के डर से अपनी शंका पूछने में झिझकते हैं। जो अपने पीछे कई बच्चे छोड़ गया है। इसलिए अपनी कक्षा में मैं उन छात्रों को प्रोत्साहित करता हूं और उनकी सराहना करता हूं जो प्रश्न पूछते हैं।" गणित के शिक्षक के अनुसार, उनकी रणनीति ने उनकी कक्षा में अद्भुत काम किया है।

"मैं अपने छात्रों में गणित की नींव को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करता हूं। मैं अपनी कक्षाओं को वैज्ञानिक तरीके से देखता हूं। मैं शुरुआत इस बात से करता हूं कि बच्चे अपनी टेबल अच्छी तरह से सीखें और उन्हें याद रखें।'

उन्होंने कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि वे घनमूल, वर्गमूल आदि निकालने के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। उन्हें हल करने की जरूरत है।

“वास्तव में एक छात्र ने गणित के डर से 2010 में स्कूल छोड़ दिया था। पांच साल बाद, 2015 में, क्योंकि वह अपनी कक्षा दस की परीक्षा पास करना चाहता था, उसने मुझसे मदद के लिए संपर्क किया, ”ओझा ने याद किया। उन्होंने कहा कि इतने साल पहले स्कूल छोड़ने वाले छात्र को पढ़ाना एक चुनौती थी।

"लेकिन मैंने चुनौती स्वीकार कर ली। प्रताप के बारे में अच्छी बात यह थी कि उन्होंने मुझसे सवाल पूछने में कभी संकोच नहीं किया, भले ही वे संदेह दूसरों को कितने भी महत्वहीन क्यों न लगे हों। मैंने उनकी समस्याओं के समाधान के लिए ज्यादा समय बिताया, ”ओझा ने कहा। ओझा द्वारा कोचिंग ने प्रताप को गणित के बारे में किसी भी गलत धारणा को दूर कर दिया और उन्होंने दसवीं की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की। “आज प्रताप भारतीय सेना में एक सैनिक हैं। वह अभी भी संपर्क में रहता है, ”ओझा ने गर्व के साथ कहा।

TeacherConnection #rajasthan #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.