यूपी: लखनऊ में 255 बेड वाला एचएएल का कोविड हॉस्पिटल शुरु, सीएम और रक्षा मंत्री ने लिया जायजा

एचएएल के कोविड अस्पताल का उद्घाटन करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में पिछले 10 दिनों में 95 हजार केसेज की कमी आई है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
यूपी: लखनऊ में 255 बेड वाला एचएएल का कोविड हॉस्पिटल शुरु, सीएम और रक्षा मंत्री ने लिया जायजा

लखनऊ के हज हाउस में बनाए गए HAL के कोविड अस्पताल का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। फोटो- अरेंजमेंट

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। कोविड के मरीजों के लिए राहत की खबर है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और यूपी सरकार के साझा प्रयास से 255 बेड वाला कोविड अस्पताल शुरु हो गया है। इससे एक दिन पहले वाराणसी में 750 बेड का एल-3 कोविड अस्पताल का प्रारंभ हुआ था। लखनऊ में डीआरडीओ की मदद से अवध शिल्पग्राम में भी 500 बेड का कोविड अस्पताल चालू है।

एचएएल अस्पताल का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कोविड महामारी से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। कोरोना संक्रमण से ग्रस्त मरीजों को इलाज मुहैया कराने के लिए प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कोविड अस्पतालों की स्थापना कर रही है। इस कार्य में केन्द्र सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है।"

संबंधित खबर यूपी: मुख्यमंत्री ने की गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल के कार्यों की समीक्षा, कहा- प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या में 85 हजार की कमी

HAL हॉस्पिटल में सुविधाओं का जायजा लेते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक। फोटो अरेंजमेंट

सीएम योगी ने कहा कि पिछले 10 दिनों में प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगभग 95,000 केसेज की कमी आयी है। राज्य सरकार के लिए हर व्यक्ति का जीवन अमूल्य है। इसलिए लोगों के जीवन को बचाने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही, लोगों की जीविका को भी बचाने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा पीएम केयर फण्ड से प्रदेश के सभी जनपदों में ऑक्सीजन प्लाण्ट स्थापित किये जा रहे हैं। सभी 75 जनपदों में पीएम केयर फण्ड तथा सीएम केयर फण्ड का उपयोग करते हुए कोविड से लड़ने हेतु विभिन्न सुविधाओं का भी विकास किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के गन्ना, स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा इसके अलावा सीएसआर का भी उपयोग कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्रालय इस संकट की घड़ी में प्रदेश में वायु सेना के विमानों के माध्यम से ऑक्सीजन टैंकर के परिवहन में बड़ी मदद मिल रही है। इसी प्रकार रेल मंत्रालय द्वारा ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने से प्रदेश को कोरोना से जंग में काफी सहायता मिल रही है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश में कोविड नियन्त्रण का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। उन्होंने एचएएल के सहयेाग से स्थापित किये गये कोविड अस्पताल के लिए केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में कोविड से निपटने में जो तत्परता दिखायी है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए कम है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के सम्बन्ध में राज्य सरकार के प्रयासों की तारीफ डब्ल्यूएचओ ने भी की है।

कानपुर रोड स्थित हज हाउस संचालित है एचएएल का अस्पताल

कानपुर रोड स्थित हज हाउस में एचएएल द्वारा स्थापित किये गये यूपी कोविड अस्पताल में मौजूद सभी 255 बेड पूर्णतः ऑक्सीजन सुविधा से युक्त हैं। इसमें एल-2 (ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ) 130 बेड, एल-2 (एच0एफ0एन0सी0 सपोर्ट के साथ) 100 बेड तथा एल-3 (वेंटीलेटर सपोर्ट के साथ) 25 बेड उपलब्ध हैं। इसमें ऑक्सीजन सप्लाई के लिए सिलेण्डर तथा ऑक्सीजन प्लाण्ट की स्थापना की गयी है।

संबंधित खबर- निजी अस्पतालों का खर्च न उठा पाने वाले मरीजों का खर्च उठाएगी सरकार : योगी आदित्यनाथ


COVID19 coronavirus #uttarpradesh #yogi aaditynath #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.