विश्व योग दिवस 2018 का केंद्र बिंदु होगा 'मास योग प्रदर्शन'

राज्य स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018 का मुख्य कार्यक्रम आयुष विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा राजभवन लान में 21 जून को सुबह 06 से 08 बजे के मध्य आयोजित किया जा रहा है।

विश्व योग दिवस 2018 का केंद्र बिंदु होगा मास योग प्रदर्शन

लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कल मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। राज्य स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018 का मुख्य कार्यक्रम आयुष विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा राजभवन लान में 21 जून को सुबह 06 से 08 बजे के मध्य आयोजित किया जा रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं डा. दिनेश शर्मा, प्रदेश के आयुष मंत्री डा. धर्म सिंह सैनी सहित मंत्रिमण्डल के सदस्य, महापौर, सांसद, विधायक, वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस एवं सेना के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में विभिन्न संस्थाओं के योगसाधक भी सम्मिलित होंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में व्यापक तैयारियां किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि यह कार्यक्रम सम्पूर्ण प्रदेश में आयोजित किया जाए और समाज के सभी वर्गों विशेषकर युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ने के प्रयास किए जाएं।

योग कनेक्शन: पद्मासन करने की विधि और सावधानियां



खादी ग्रामोद्योग को योग से जोड़ा

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सम्मिलित होंगे। इनके अलावा, सभी मंत्रिगण, अधिकारीगण, विभिन्न योग संस्थाओं के योगाभ्यासी एवं गणमान्य नागरिक भी शामिल होंगे। साथ ही, पुलिस, पीएसी एवं केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवान भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। आयुष विभाग के सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया, " इन सभी लोगों को एक किट दिया जाएगा जो खादी की बनेगी होगी। इससे खादी को बढ़ावा मिलेगा।" योग दिवस पर सभी प्रतिभागी सफेद टीशर्ट में दिखेंगे। इस टीशर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और कुंभ 2019 का प्रतीक चिह्न अंकित है। प्रतिभागियों द्वारा परिधान के रूप में टीशर्ट के साथ नीला, काला अथवा सफेद लोअर धारण किया जायेगा। मुख्य कार्यक्रम के अतिरिक्त लखनऊ के 10 अन्य पार्कों में भी सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम भव्यता के साथ आयोजित किया जा रहा है।

राजभवन में हुआ योग का पूर्वाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पूर्वाभ्यास मंगलवार को राजभवन के लान में हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में योग साधकों ने हिस्सा लेकर सामूहिक योग किया। योगाभ्यास कार्यक्रम में दिव्यांग योग साधकों सहित पांच से सात वर्ष के बच्चों ने भी बड़े उत्साहपूर्वक सहभाग किया। योगाभ्यास करने वालों में पंतजलि, गायत्री परिवार, यूपी नेचरोपैथी टीचर, भारतीय योग संस्थान, तत्वमसी, एनसीसी, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, सीआईएसएफ आदि संस्थानों के योग साधक शामिल हुये।

योगासन, जीवधारियों की प्राकृतिक मुद्राओं पर आधारित है


Share it
Top