Top

कोविड से लड़ाई के लिए यूपी सरकार का 'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' अभियान

कोरोना की लड़ाई हम सबकी लड़ाई है। एक-एक व्यक्ति की जान बचाना हमारा दायित्व है। हमें व्यक्ति के जीवन एवं उसकी आजीविका दोनों को बचाना है- सीएम योगी आदित्यनाथ

कोविड से लड़ाई के लिए यूपी सरकार का मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव अभियान

उत्तर प्रदेश में लखीमपुर जिले में दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ। 

लखीमपुर/लखनऊ। कोरोना पर काबू पाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने शहरी और ग्रामीण इलाकों के दो अभियान शुरु किए हैं। ग्रामीण इलाकों में मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव अभियान चलेगा तो शहरी इलाकों में 'मेरा वॉर्ड कोरोना मुक्त वॉर्ड अभियान' चलाया जाए।

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक क्षेत्रफल वाले जिले लखीमपुर खीरी के दौरे पर गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा, "कोरोना की लड़ाई हम सबकी लड़ाई है। एक-एक व्यक्ति की जान बचाना हमारा दायित्व है। हमें व्यक्ति के जीवन एवं उसकी आजीविका दोनों को बचाना है। इसीलिए प्रदेश सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू लगाया है। इस दौरान प्रदेश में, आवश्यक एवं स्वास्थ्य सेवाएं तथा औद्योगिक गतिविधियां संचालित हैं।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निगरानी समितियों के माध्यम से स्क्रीनिंग अभियान चल रहा है। गांवों में निगरानी समितियां घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करते हुए, लक्षणयुक्त तथा संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध व्यक्तियों को मेडिकल किट दे रही है। आरआरटी के माध्यम से सभी लक्षणयुक्त तथा संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध व्यक्तियों का घर-घर जाकर एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक कुल 04 करोड़ 62 लाख से अधिक टेस्ट किये जा चुके हैं।

लखीमपुर में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) में एम्बुलेंस रजिस्टर, फोन कॉल्स रजिस्टर तथा उसमें शिकायतों के निस्तारण की इन्ट्री, रैपिड रिस्पॉन्स टीम व निगरानी समिति का विजिट रजिस्टर तथा फीडबैक रजिस्टर को चेक किया। इस दौरान उन्होंने कमांड सेंटर में टेलीफोन लाइन की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए।

लखीमपुर दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ।

मुख्यमंत्री ने जिले के जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि जनपद में एक्टिव केस की संख्या में कमी आयी है। प्रदेश में जनपद लखीमपुर खीरी के जनप्रतिनिधियों ने सबसे ज्यादा ऑक्सीजन प्लाण्ट दिये हैं तथा इस विपत्ति के समय में स्वयं का बचाव करते हुए लोगों की सेवा में तत्पर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान निगरानी समितियों तथा रैपिड रिस्पॉन्स टीम को और अधिक सशक्त करने करने के साथ ही इसकी कार्यप्रणाली को सेक्टर अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के द्वारा नजर रखे जाने के भी निर्देश दिए

मुख्यमंत्री अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक लखीमपुर के आधाचाट गांव भी गये। इस दौरान उन्होंने निगरानी समिति के सदस्यों को गांव में पूरी सक्रियता से स्क्रीनिंग व ट्रेसिंग का कार्य करने तथा संक्रमित व्यक्तियों को परिषदीय विद्यालय में क्वारण्टीन करने को कहा। उन्होंने सभी ग्रामीणों से मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद लखीमपुर खीरी प्रदेश का सर्वाधिक क्षेत्रफल वाला जनपद है। जनपद में कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से निःशुल्क टीकाकरण रजिस्ट्रेशन का कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है। जिला प्रशासन को टेस्ट की संख्या को और बढ़ाने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के निर्देश दिये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के माध्यम से प्रदेश के लगभग 15 करोड़ लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। वहीं प्रदेश सरकार ने इस वर्ष माह जून, जुलाई तथा अगस्त में अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों सहित सभी जरूरतमंदों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। स्ट्रीट वेण्डर, दिहाड़ी मजदूरों, कुली, नाई, धोबी, मोची, हलवाई, नाविक, पल्लेदारों, रिक्शा एवं ई-रिक्शा चालक इत्यादि रोज कमाकर खाने वालों को राज्य सरकार 1000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता प्रदान करने जा रही है।

खबर- अंग्रेजी में यहां पढ़ें-

संबंधित खबर- राहत: उत्तर प्रदेश में गांव के कॉमन सर्विस सेंटर में भी करा सकते हैं वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.