यूपी पंचायत चुनाव : जानिए कब से यूपी के इन 35 जिलों में चलेगी परिसीमन व सीमा विस्तार की प्रक्रिया

ग्राम पंचायतों का परिसीमन को लेकर कार्यक्रम तय हो गया है। यूपी पंचायत चुनाव में 35 जिलों में नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद के नए गठन और सीमा विस्तार को लेकर ग्राम पंचायतें प्रभावित हुई हैं। इसको लेकर आंशिक परिसीमन हो रहा है। पढ़िए कब क्या-क्या होना तय हुआ है?

Update: 2020-12-30 19:11 GMT
यूपी पंचायत चुनाव : यूपी के इन 35 जिलों में परिसीमन प्रक्रिया की समय-सीमा तय हो गयी है.

लखनऊ/कन्नौज। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रक्रिया और तेज हो गई है। 35 जिलों में नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद के नए गठन और सीमा विस्तार को लेकर ग्राम पंचायतें प्रभावित हुई हैं। इसको लेकर आंशिक परिसीमन हो रहा है। शासन ने सम्बंधित जिलों में दावा व आपत्तियां मांगे जाने के साथ ही निस्तारण व वार्ड निर्धारण को पत्र भेजा है।

ग्राम पंचायतों का परिसीमन को लेकर कार्यक्रम तय हो गया है। पांच से छह जनवरी को ग्राम पंचायतवार जनसंख्या की अवधारणा तय होगी, सात से 10 जनवरी तक ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के वार्डों की प्रस्तावित सूची बनेगी और प्रकाशन होगा। 11-12 जनवरी को प्रस्तावित वार्डों पर आपत्तियां मांगी गई हैं। 13 से 14 जनवरी को आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 15 से 16 जनवरी तक निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची प्रकाशित होगी।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जारी किए पंचायती राज निदेशक और सभी डीएम को पत्र में कहा है कि नगर पंचायत व नगर पालिका परिषद के नए सृजन व सीमा विस्तार के चलते प्रभावित सम्बंधित ब्लॉक और ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (वार्ड) निर्धारण को लेकर आपत्तियां लेने, उनका निस्तारण करने और प्रकाशन के लिए निर्धारित समय पर प्रक्रिया पूरी की जाए।"


कन्नौज से डीएम राकेश कुमार मिश्र ने बताया कि कन्नौज नगर पालिका परिषद का भी विस्तार हुआ है। इसलिए सीडीओ आरएन सिंह और डीपीआरओ जितेंद्र कुमार मिश्र को इस बाबत पत्र भेजा गया है कि शासन से निर्धारित तारीखों पर प्रक्रिया पूरी करें। सीडीओ कन्नौज राघवेंद्र नारायन सिंह ने 'गांव कनेक्शन' को बताया कि धीरे-धीरे सभी प्रक्रिया चलेंगी। वार्ड का निर्धारण होगा। इसमें जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत व ग्राम पंचायत के वार्ड प्रभवित होंगे।"

परिसीमन को लेकर पंचायतों का यह है कार्यक्रम

1- पांच से छह जनवरी को ग्राम पंचायतवार जनसंख्या की अवधारणा तय होगी।

2- सात से 10 जनवरी तक ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के वार्डों की प्रस्तावित सूची बनेगी और प्रकाशन होगा।

3- 11 से 12 जनवरी को प्रस्तावित वार्डों पर आपत्तियां मांगी गई हैं।

4- 13 से 14 जनवरी को आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा।

5- 15 से 16 जनवरी तक निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची प्रकाशित होगी।

इन 35 जिलों में चलेगी प्रक्रिया

यूपी के गोरखपुर, वाराणसी, कन्नौज, भदोही, अमेठी, कानपुर देहात, बहराइच, बाराबंकी, देवरिया, एटा, बांदा, महोबा, सीतापुर, सोनभद्र, बस्ती, रायबरेली, जालौन, उन्नाव, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, मुरादाबाद, अमरोहा, अलीगढ़, चित्रकूट, अम्बेडकरनगर, बागपत, बलिया, शहजहांपुर, अयोध्या, महाराजगंज, सहारनपुर, बुलंदशहर, बिजनौर व लखीमपुर खीरी में परिसीमन की प्रक्रिया चलेगी।  


Similar News