'ओहि पर सुगा मंडराय' तस्वीरों में देखिये छठ पूजा 2018 की तस्वीरें

'केरवा जे फॉरइ घउंदा स, ओहि पर सुगा मंडराय' के गायन और डूबते सूर्य को अर्घ देने के साथ छठ पर्व का तीसरा दिन संपन्न हुआ। खासतौर पर बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में मनाया जाने वाले इस पर्व के संध्या-अर्घ की तसवीरें देखिये इन तस्वीरों में।

Update: 2018-11-13 14:14 GMT
Photo by Chitresh Mishra

'केरवा जे फॉरइ घउंदा स, ओहि पर सुगा मंडराय' के गायन और डूबते सूर्य को अर्घ देने के साथ छठ पर्व का तीसरा दिन संपन्न हुआ। खासतौर पर बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में मनाया जाने वाले इस पर्व के संध्या-अर्घ की तसवीरें देखिये इन तस्वीरों में। 

ये व्रत पुत्र प्राप्ति व उसकी लंबी आयु के लिए किया जाता है। इस पर्व के पीछे कई तरह की मान्यताएं हैं। दीपावली, काली पूजा और भैयादूज के बाद कार्तिक शुक्ल पक्ष तृतीया से छठ पर्व शुरू हो जाते हैं। पहले दिन नहाय-खाय में काफी सफाई से बनाए गए चावल, चने की दाल और लौकी की सब्जी का भोजन व्रती के बाद प्रसाद के तौर लेने से शुरुआत होती है। दूसरे दिन लोहंडा या खरना में शाम की पूजा के बाद सबको खीर का प्रसाद मिलता है। अगले दिन शाम में डूबते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है, फिर अगली सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पूजा का समापन होता है।

13 नवम्बर को शाम के अर्घ के वक़्त की तसवीरें देखिये इस फोटोस्टोरी में--

छठ के पर्व में गन्ने के प्रसाद की प्रमुख महत्वता है 


घाट पर पूजा के लिए सजाये गए फ़ल 


श्रद्धालुओं द्वारा बनाया गया "कोसिया" गन्ने का मंडप 


प्रसाद का अर्घ 



अगले पेज पर देखिये सूर्य को दूध का अर्घ देते श्रद्दालुओं की तस्वीर ...

 


 


 


Similar News

The Memory Pillars