बजट 2020: स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 69 हजार करोड़ , वित्त मंत्री ने कहा, 'टीबी हारेगा तो देश जीतेगा'

बजट में ऐलान किया गया कि जिन जिलों में अभी तक आयुष्मान भारत योजना नहीं पहुंच सही है वहां तक इस योजना को पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता होगी

Update: 2020-02-01 07:04 GMT

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश कर करते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र में कई बड़े ऐलान किए हैं। जानिए वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य के लिए क्या-क्या एलान किया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वास्थ्य सेक्टर को 69 हजार करोड़ रुपए का आवंटित किया है। बजट में ऐलान किया गया कि जिन जिलों में अभी तक आयुष्मान भारत योजना नहीं पहुंच सही है वहां तक इस योजना को पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता होगी। चिकित्सा उपकरणों से मिलने वाले टैक्स को ऐसे जिलों में स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल किया जाएगा। टीबी को 2025 तक खत्म करने के लिए बजट में 'टीबी हारेगा देश जीतेगा' नाम की योजना शुरु की गई है। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जिससे छोटे शहरों में मदद पहुंचाई जाएगी। इसके लिए पीपीपी मॉडल की मदद ली जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा। 5 तरह के नए टीकाकरण शुरू होंगे। जिला अस्पताल में मेडिकल यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव है।  


Similar News