बाबुल सुप्रियो: बैंकर से लेकर बॉलीवुड सिंगर और फिर दोबारा मंत्री बनने तक का सफर

मोदी सरकार में दोबारा मंत्री बने बाबुल सुप्रियो बॉलिवुड गायक बनने से पहले एक बैंकर थे और उन्होंने कई साल तक स्टैंडर्ड चार्टेड बैंक में नौकरी की थी।

Update: 2019-05-31 09:09 GMT

लखनऊ। पार्श्वगायकी में सम्मानजनक मुकाम बनाने के बाद राजनीति में उतरे बाबुल सुप्रियो की ने मोदी सरकार 2.0 में एक बार फिर से केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हें मोदी सरकार में पर्यावरण एवं वन्य राज्य मंत्री का पद मिला है। बाबुल सुप्रियो पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से दोबारा निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी और बांग्ला अभिनेत्री मुनमुन सेन को 1,97,637 मतों से हराया था। इससे पहले 2014 में उन्हें नगरीय विकास, आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया खा। बाद में उन्हें भारी उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया।

परिवार से मिली संगीत की दीक्षा

सन 1970 में सुनील चंद्रा बरल और सुमित्रा बरल के घर जन्मे बाबुल सुप्रियो बरल को बचपन से ही संगीतमय वातावरण मिला। उनके दादा बनिकनाथ एनसी बरल, प्रसद्धि बांग्ला गायक और संगीतकार थे। बाबुल सुप्रियो ने 1991 में कॉमर्स से स्नातक किया और थोड़े समय के लिए स्टैंडर्ड चार्टेड बैंक में नौकरी भी की।

संगीत के लिए छोड़ दी नौकरी

1992 में उन्होंने नौकरी छोड़ दी और संगीत में करियर बनाने के लिए मुंबई चले गए। यहां उन्होंने पहले स्टेज शो किया और फिर उनका बॉलीवुड में डेब्यू हुआ। सन् 2000 में आई फिल्म 'कहो न प्यार है' में बाबुल सुप्रियो द्वारा गाया गया गीत 'दिल ने दिल को पुकारा' और 'कहो ना प्यार है' बहुत प्रसद्धि हुआ था।

बाबा रामदेव ने दी राजनीति में आने की सलाह

योग गुरू रामदेव के साथ बाबुल सुप्रियो

एक बार जब वे हवाई जहाज में सफर कर रहे थे तो उनके पास वाली सीट पर योग गुरू रामदेव बैठे थे। उन्होंने सुप्रियो को राजनीति में आने की सलाह दी। रामदेव ने उनसे भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने को कहा। इसके बाद जो हुआ उससे देश वाकिफ है। वह 2014 आसनसोल संसदीय सीट से चुनाव लड़े और भारी मतों के अंतर से जीते। 2019 के चुनाव में भी उन्होंने आसनसोल संसदीय सीट से भारी अंतर से जीत हासिल की। अब उन्हें मोदी सरकार में दोबारा मंत्री बनाया गया है।

नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी, जानिए पूरा परिचय

Similar News