1 मई से लागू होगा रियल एस्टेट सेक्टर पर नकेल कसने वाला कानून, सरकार दावा, ग्राहकों को राजा बना देगा

Update: 2017-04-30 22:20 GMT
रियल एस्टेट के लिए सोमवार (1 मई) से लागू होगा कानून।

नई दिल्ली। घर खरीदने की चाहत रखने वाले और रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए सोमवार को बड़ा दिन होगा। इस सेक्टर पर नकेल कसने के लिए बनाया गया कानून 1 मई से लागू हो जाएगा।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने एक मई से लागू होने वाले रियल एस्टेट विनियमन अधिनियम पर कहा है कि यह सरकार का ऐसा फैसला है जो खरीदार को राजा बना देगा। मंत्री ने कहा कि यह कानून दोनों घर खरीदारों और डेवलपर्स के लिए भी जीत की स्थिति सुनिश्चित करेगा। यह बात उन्होंने भारतीय रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन के परिसंघ के पांचवें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन अवसर पर कही।

उन्होंने आगे कहा कि इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा पारदर्शिता की आवश्यकता थी, जो अब बढ़ेगी। इससे जमीन की खरीद फरोख्त में कहीं हद तक पारदर्शिता आएगी। नायडू ने कहा कि यह अधिनियम उपभोक्ताओं और डेवलपर्स दोनों के लिए अधिकारों और दायित्वों का एक सेट बनाएगा, और दोनों पक्षों को एक-दूसरे की उम्मीदों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

इस मामले में विकास मंडल ने यह भी स्पष्ट किया है कि नो ऑब्जेक्शन प्रमाणपत्र (एनओसी) और पूरा होने का प्रमाण पत्र में आसानी होगी। यह केवल डेवलपर्स को जारी किया जाएगा, जो आम सुविधाओं के पूरा होने, बकाया राशि का भुगतान और निर्माणाधीन परियोजनाओं के आधारभूत ढांचे को पूरा करते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले उन्होंने कहा था कि इसे सही अर्थो में और अक्षरस: लागू किया जाना चाहिए। संसद से पारित कानून को हल्का बनाने का किसी को अधिकार नहीं है। केंद्रीय शहरी विकास और गरीबी उन्मूलन मंत्री ने सभी राज्यों से कानून को जल्द लागू करने को कमर कसने को कहा। इस कानून को उन्होंने उपभोक्ताओं के बेहद अनुकूल बताया और कहा कि इनका सभी पक्षों ने स्वागत किया था।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News