दिवाली पर भारत ने रिकॉर्ड जीत से जीती श्रृंखला, न्यूजीलैंड 190 रन से हारा

Update: 2016-10-29 20:47 GMT
भारत ने जीती न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला।

विशाखापट्टनम (भाषा)। रोहित शर्मा और विराट कोहली के अर्धशतकों के बाद लेग स्पिनर अमित मिश्रा की कलाईयों की जादूगरी से भारत ने शनिवार को यहां न्यूजीलैंड को पांचवें और निर्णायक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 190 रन से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला 3-2 से जीतने के साथ देशवासियों को दीवाली की पूर्वसंध्या पर खूबसूरत तोहफा दिया।

269 रन का स्कोर खड़ा किया

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए धीमे विकेट पर छह विकेट पर 269 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। रोहित शर्मा ने फार्म में वापसी करते हुए 65 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली, जबकि विराट कोहली ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए 76 गेंदों पर 65 रन बनाये। इनके अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (41) तथा डेथ ओवरों में केदार जाधव (नाबाद 39) और अक्षर पटेल (24) ने उपयोगी पारियां खेली।

79 रनों पर ढेर हो गई न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज किसी भी समय पिच से सामंजस्य नहीं बिठा पाये और उसकी टीम 23.1 ओवर में 79 रन पर ढेर हो गयी जो उसका भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर है। मिश्रा के हावी होने के बाद तो उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। कीवी टीम ने अपने आखिरी आठ विकेट 16 रन के अंदर गंवाये। मिश्रा ने 18 रन देकर पांच विकेट लिये। अक्षर पटेल ने नौ रन देकर दो जबकि उमेश यादव, जयंत यादव और जसप्रीत बुमराह ने एक एक विकेट लिया।

न्यूजीलैंड का सपना टूटा

न्यूजीलैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। भारत की यह न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी और ओवरआल चौथी बड़ी जीत है।

इस तरह से न्यूजीलैंड का भारतीय सरजमीं पर पहली बार श्रृंखला जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया। उसने रांची में चौथा वनडे जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करायी थी लेकिन आखिरी मैच में उसकी टीम किसी भी समय मुकाबले में नहीं दिखी। भारत ने इस तरह से टेस्ट में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद वनडे सीरीज जीतकर अपनी धरती पर व्यस्त सत्र का शानदार आगाज किया।

गिरते रहे विकेट

उमेश ने पहले ओवर में ही आउटस्विंगर पर मार्टिन गुप्टिल (शून्य) का विकेट थरथराकर न्यूजीलैंड को दबाव में ला दिया था। दूसरे सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (19) ने भी बुमराह की गेंद पर मिडविकेट पर खड़े जयंत यादव को कैच का अभ्यास कराया। जयंत का यह पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच है। कप्तान केन विलियमसन (27) और रोस टेलर (19) ने कुछ देर तक विकेट गिरने का क्रम रोका लेकिन उन्हें पिच का मिजाज समझ में नहीं आ रहा था, जिस पर रन बनाना आसान नहीं था। यह साझेदारी टूटते ही मिश्रा पूरी तरह से हावी हो गये और न्यूजीलैंड की पारी का पतन शुरु हो गया।

भारतीय बल्लेबाजों ने बिखेरा जलवा

इससे पहले भारतीय पारी में अधिकतर बल्लेबाजों ने योगदान दिया। कोहली पांच मैचों की श्रृंखला में 119.33 की औसत से 358 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्हें लेग स्पिनर ईश सोढी (66 रन देकर दो विकेट) ने लगातार दूसरे मैच में आउट किया। कोहली लंबा शाट खेलना चाहते थे लेकिन उन्होंने लांग आफ पर सीधे कैच थमा दिया। कोहली ने दो महत्वपूर्ण साझेदारियां निभायी। उन्होंने पहले रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिये 79 और फिर धोनी के साथ तीसरे विकेट के लिये 71 रन जोड़े। भारत ने हालांकि बीच में 30 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये जिससे स्कोर पांच विकेट पर 220 रन हो गया। मनीष पांडे खाता भी नहीं खोल पाये लेकिन आखिरी क्षणों में जाधव ने 37 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। जाधव ने अक्षर (18 गेंदों पर 24 रन) के साथ 39 गेंदों पर 46 रन की साझेदारी भी निभायी।

Similar News