ऑनलाइन माध्यमों की मदद से बेहतर शिक्षा उपलब्ध करा रहा बारामूला का 'मॉडल' सरकारी प्राथमिक विद्यालय

शेखपोरा क्रीरी का प्राथमिक स्कूल कश्मीर घाटी के उन पायलट स्कूलों में से एक था जहां कोविड-19 के दौरान शलर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम शुरू की गया था। यह एक ऑनलाइन एकीकृत सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से शैक्षिक पाठ्यक्रमों को बनाने, डिस्ट्रीब्यूट करने, ट्रैक करने और रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है।

Update: 2023-04-05 12:05 GMT

यह स्कूल कश्मीर घाटी के उन पायलट स्कूलों में से एक था जहां COVID-19 के दौरान लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) पेश किया गया था।

शेखपोरा (बारामूला), जम्मू और कश्मीर। ऐसे समय में जब सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में नामांकन कम हो रहा है, क्योंकि माता-पिता अपने बच्चों को निजी स्कूलों में भेजना पसंद करते हैं, राजधानी श्रीनगर से लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित क्रीरी तहसील के शेखपोरा गाँव में सरकारी प्राथमिक विद्यालय के पास बताने के लिए एक अलग कहानी है।

इस स्कूल के 33 वर्षीय शिक्षक इरफान अहमद शाह को इस बदलाव में एक बड़ी भूमिका निभायी है। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के शेखपोरा गाँव से, शाह स्कूल बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी की मदद ले रहे हैं। उन्होंने स्कूल के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट बनाई है जिसका अपना एक यूट्यूब चैनल भी है।

शाह के अनुसार, स्कूल कश्मीर घाटी के उन पायलट स्कूलों में से एक था जहां COVID-19 के दौरान लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) पेश किया गया था। लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, जिसे एलएमएस के रूप में संक्षिप्त किया गया है, एक ऑनलाइन एकीकृत सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग शैक्षिक पाठ्यक्रमों बनाने, डिस्ट्रीब्यूट करने, ट्रैक करने और रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग पारंपरिक फेस-टू-फेस निर्देश के साथ-साथ मिश्रित/हाइब्रिड और दूरस्थ शिक्षा वातावरण का समर्थन करने के लिए किया जा सकता है। सीखने की यह अनूठी पहल कश्मीर में स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा स्कूल में शुरू की गई थी।

 2016 में इस स्कूल में पढ़ाना शुरू किया था और तब केवल 24 छात्रों का नामांकन हुआ था। बाद में 2020 में दाखिले बढ़कर 114 हो गए और इस साल यह 122 है।

“हमारे पास ग्रेड, उपस्थिति, परीक्षा परिणाम, छात्र बायोस आदि सहित स्कूल से संबंधित सभी आधिकारिक जानकारी के लिए ऑनलाइन पहुंच उपलब्ध है। यह चीजों पर नज़र रखने का एक सरल और पारदर्शी तरीका है। परिणाम, उपस्थिति, और कोई अन्य प्रासंगिक डेटा छात्रों के साथ-साथ उनके माता-पिता के लिए भी उपलब्ध है, "शाह ने समझाया।

शिक्षक ने कहा कि स्कूल ने माता-पिता को शिक्षित करने के लिए महामारी से पहले ही कदम उठा लिए थे कि वे अब अपने बच्चों की शैक्षणिक प्रगति की निगरानी कैसे कर सकते हैं।

“कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान हमारे लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करना आसान हो गया था क्योंकि माता-पिता ने 2017 में व्हाट्सएप/यूट्यूब या यहां तक कि व्यक्तिगत रूप से ऑनलाइन कक्षाओं, परिणामों और अन्य विषयों के बारे में पहले ही प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया था। परिणामस्वरूप, बच्चों को पढ़ाने और असाइनमेंट पूरा करने और ऑनलाइन जमा करने में कोई परेशानी नहीं हुई, "उन्होंने कहा।

शेखपोरा गाँव में रहने वाले एक कक्षा एक के छात्र के माता-पिता बशीर धर ने कहा कि ऑनलाइन अपडेट से उन्हें अपने बच्चों पर नज़र रखने में मदद मिली।


"हम उनकी शैक्षणिक प्रगति, परीक्षा परिणाम, कार्यक्रम और प्रवेश जानकारी के बारे में लगातार ऑनलाइन अपडेट प्राप्त करते हैं। सिस्टम सुरक्षित, सुरक्षित और उपयोग में आसान है। इसके अलावा, यह हमें एक स्थान से सब कुछ ट्रैक करने की अनुमति देता है, "धर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

शाह ने गाँव कनेक्शन को बताया, "बारामूला में जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान ने इस स्कूल को कोविड-19 महामारी के दौरान सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में मान्यता दी।" उनके अनुसार, प्रौद्योगिकी का सही उपयोग शिक्षा के मानकों में सुधार लाने में काफी मदद कर सकता है और अधिक सरकारी स्कूलों को ऐसा करना चाहिए।

एक छोटी सी शुरूआत

यह प्राथमिक विद्यालय 2010 में शुरू किया गया था और पहले चार वर्षों के लिए दूसरे स्कूल के तहत संचालित किया गया था। 2016 में ही स्कूल ने अलग काम करना शुरू कर दिया था और इतने सारे सरकारी स्कूलों की तरह इसमें भी ज्यादा नामांकन नहीं हुआ था।

Also Read: घने जंगल और बर्फ से ढके दुर्गम रास्तों से होकर बच्चों को पढ़ाने जाते हैं 'सीजनल टीचर'

शाह ने कहा, "मैंने 2016 में इस स्कूल में पढ़ाना शुरू किया था और तब केवल 24 छात्रों का नामांकन हुआ था। बाद में 2020 में दाखिले बढ़कर 114 हो गए और इस साल यह 122 है।"

2018 में शेखपोरा के सरकारी प्राइमरी स्कूल ने अपनी वेबसाइट लॉन्च की थी, जिसका उद्घाटन स्कूल के वार्षिक दिवस समारोह के दौरान जोनल शिक्षा अधिकारी (ZEO) ने किया था। इस कार्यक्रम में, स्कूल को बारामूला में वगूरा ब्लॉक के 'मॉडल प्राइमरी स्कूल' के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था, और आज तक, यह वहां का एकमात्र 'मॉडल' स्कूल है।


एक मॉडल स्कूल को वह माना जाता है जहां नवीन शिक्षण और शिक्षण पद्धतियां होती हैं। इन स्कूलों में दी जाने वाली शिक्षा समग्र होनी चाहिए। मॉडल स्कूलों को उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना जाता है और उन्हें आमतौर पर सरकार से अधिक समर्थन दिया जाता है।

"2018 में, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली की एक टीम ने स्कूल का दौरा किया और शिक्षकों और छात्रों को इसके सांस्कृतिक और शैक्षणिक मानकों को ऊंचा करने में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। राष्ट्रीय टीम ने हमें फर्नीचर और निर्माण कार्य में सहायता भी की, "शाह ने कहा।

उनके अनुसार वित्तीय वर्ष 2022-2023 में केंद्र सरकार समग्र द्वारा 25,000 रुपये का वार्षिक स्कूल अनुदान प्रदान किया गया था।

शिक्षा, लेकिन स्कूल ने लगभग 60,000 रुपये खर्च किए। “हमने टाइल्स लगवाई और रसोई क्षेत्र को बनाए रखा जहां बच्चों के लिए मिड डे मील तैयार किया जाता है। पांच स्टाफ सदस्यों [शाह सहित] ने अपने पास से भी पैसे खर्च किए, ”शाह ने कहा।

कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को इस स्कूल में पढ़ने के लिए निजी स्कूलों से निकाल दिया है। शेखपोरा के एजाज दीन ऐसा करने के अपने फैसले से रोमांचित हैं।


"परियोजना आधारित सीखने के तरीके, शिक्षण में कला का उपयोग और इस स्कूल में अनुभवात्मक सीखने के तरीके छात्रों को बेहतर, बौद्धिक और भावनात्मक रूप से विकसित करने में मदद कर रहे हैं, और यह उनके भविष्य के लिए बहुत अच्छा है। मैं इस स्कूल का कर्जदार हूं जिसने मेरे तीन बच्चों को जोन में टॉपर बनने के लिए प्रेरित किया, "दीन ने गाँव कनेक्शन को बताया।

स्कूल के छात्रों ने कई जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और उनमें अच्छा प्रदर्शन किया है। जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा चलाए जा रहे "बैक टू द विलेज" पहल में भाग लेने के लिए भी स्कूल की सराहना की गई है।

शाह को उम्मीद है कि प्रशासन स्कूलों के बुनियादी ढांचे से निपटने में और अधिक सहयोग प्रदान करेगा। "हमें बच्चों के लिए अधिक कक्षाओं और बेहतर खेल क्षेत्रों की जरूरत है, "उन्होंने कहा। स्कूलों में वर्तमान में दो कमरे हैं जिनमें चार क्लासेज चलती हैं। स्कूल को कम से कम चार और क्लासरूम मिलने की उम्मीद है। सुबह की सभा गैलरी में आयोजित की जाती है।

“पर्याप्त बुनियादी ढाँचे की कमी के कारण हम आगे एडमिशन नहीं ले रहे हैं। अगर इस पर ध्यान दिया गया, तो नामांकन और बढ़ जाएगा, ”शाह ने कहा।

लेकिन शाह बिल्कुल भी निराश नहीं हैं। उन्होंने कहा, "मेरे सहकर्मी और सभी माता-पिता बहुत सहायक रहे हैं, जो मुझे प्रेरित करते हैं। मैं बस एक नियमित शिक्षक हूं जो इन युवा युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल कल के लिए ढालने की पूरी कोशिश कर रहा है।"

Full View

Similar News