घने जंगल और बर्फ से ढके दुर्गम रास्तों से होकर बच्चों को पढ़ाने जाते हैं 'सीजनल टीचर'

भले ही उन्हें खानाबदोश गुर्जर और बकरवाल समुदायों के बच्चों को पढ़ाने के लिए साल में केवल छह महीने के लिए सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है, शैक्षिक वालंटियर बर्फ और जंगली जानवरों का बहादुरी से सामना करते हैं और जम्मू-कश्मीर के शिक्षा के 'सीजनल सेंटर्स' को जारी रखने के लिए कई किलोमीटर की यात्रा करते हैं।

Update: 2023-01-30 10:27 GMT

बर्फ से ढके रास्तों से होकर बच्चों को पढ़ाने जाते सीजनल टीचर मोमिन अहमद खान।

मुदस्सिर कुल्लू और रऊफ धर

शाहीना अख्तर को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के चित्तरगुल शांगस की ऊपरी क्षेत्र तक पहुंचने में डेढ़ घंटे से अधिक का समय लगता है। चाहे बारिश हो, बर्फ हो या धूप, 22 वर्षीय शाहीना सुबह 8:30 बजे घर से निकल जाती हैं, क्योंकि वह जानती है कि गुर्जर और बकरवाल खानाबदोश समुदायों के बच्चे बेसब्री से उनका इंतजार कर रहे हैं।

शाहीना अख्तर एक 'सीजनल' टीचर हैं और पिछले छह वर्षों से पढ़ा रही हैं। उन्होंने इन विशेष 'सीजनल सेंटर्स' में पढ़ाना तब शुरू किया जब वह इन विशेष 'सीजनल सेंटर्स' में थी, जो जम्मू और कश्मीर की खानाबदोश आबादी के लिए स्थापित किए गए थे, क्योंकि वे चरागाह की तलाश में एक जगह से दूसरी जगह पर अपने जानवरों के साथ भटकते रहते हैं। आधिकारिक तौर पर, उन्हें वालंटियर के रूप में जाना जाता है।

जम्मू-कश्मीर शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, खानाबदोश समुदायों के 33,000 से अधिक बच्चे इन स्कूलों में दाखिला लेते हैं। हर साल, लगभग 1,500 शिक्षकों को पढ़ाने के लिए छह महीने की अवधि के लिए सीजनल टीचर के रूप में नियुक्त किया जाता है।

शाहीना अख्तर सर्दियों में छात्रों को पढ़ाती हैं।

“ये स्कूल सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं क्योंकि इन घुमंतू समुदायों के बच्चों के लिए बहुत कम रास्ते उपलब्ध हैं। सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि उनके लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों, "जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने 2021 में मौसमी शिक्षकों के वेतन को 4,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है।

पढ़ाई का मौसम

“अप्रैल और सितंबर के महीनों के बीच, मुझे इन बच्चों को पढ़ाने के लिए हर महीने 10,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। बाकी साल मैं उन्हें मुफ्त में पढ़ाती हूं, "शाहीना अख्तर ने गाँव कनेक्शन को बताया। घने जंगलों और दुर्गम इलाकों के बीच स्कूल तक लंबी पैदल यात्रा कठिन होती है और कभी-कभी वह अपने साथ परिवार के किसी सदस्य को भी ले जाती हैं।

जम्मू और कश्मीर सरकार ने केंद्र सरकार के समर्थन से, 2003 में गुर्जर और बकरवाल समुदायों के बच्चों के लिए सीजनल सेंटर शुरू किए, और स्कूलों को टेंट, स्कूल की आपूर्ति और अख्तर जैसे शैक्षिक स्वयंसेवकों को प्रदान करता है।

बच्चों के साथ सीजनल टीचर मुबारक हुसैन

ये खानाबदोश समूह, जो केंद्र शासित प्रदेश की कुल आबादी का 11.9 प्रतिशत हैं, गर्मियों के दौरान अपनी भेड़ों और बकरियों के साथ अपने परिवारों के साथ ऊंचाई वाले चरागाहों में डेरा डालते हैं। वे वहां टेंट में रहते हैं और सर्दियों के महीनों में अपने घर लौट आते हैं।

समग्र शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, जम्मू-कश्मीर सरकार की वेबसाइट के अनुसार, "सीजनल शैक्षिक स्वयंसेवक हर साल अधिकतम छह महीने की अवधि के लिए प्रवासी/खानाबदोश बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए इन मौसमी केंद्रों में लगे रहते हैं।"

अनंतनाग जिले के चाकलीपोरा शांगस के मुबारक हुसैन भी एक शैक्षिक स्वयंसेवक हैं। “मैं साल के छह महीनों के लिए प्रति माह 10,000 रुपये कमाता हूं। मुझे कभी-कभी सात किलोमीटर की दूरी तय करने में दो घंटे लग जाते हैं लेकिन इन बच्चों के लिए मेरा प्यार और स्नेह मुझे ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है, "29 वर्षीय ने गाँव कनेक्शन को बताया।

मुबारक हुसैन ने खुद 12वीं कक्षा से आगे पढ़ाई नहीं की है। "मैं इन खानाबदोश लोगों की कठिनाइयों से अच्छी तरह वाकिफ हूं। मैं कुछ और काम करके बेहतर कमाई कर सकता हूं, लेकिन मैं इन बच्चों को पढ़ाना चाहता हूं।' 10 साल से पढ़ा रहे मुबारक हुसैन के पास पत्नी और तीन बच्चों का पेट पालना है।

अनंतनाग में गुर्जरों और बकरवालों के घर जो इन दिनों बर्फ से ढके हुए हैं।

लेकिन सभी बाधाओं के बावजूद, जम्मू-कश्मीर के ये 'सीजनल' टीचर' वंचित गुर्जर और बकरवाल समुदायों के बच्चों को शिक्षित करने में मदद कर रहे हैं, जिनमें से कई पहली पीढ़ी के हैं।

शिक्षा को बच्चों तक ले जाना

“मैं छह महीने के लिए एक सीजनल' टीचर के रूप में काम करता हूं, जब खानाबदोश जनजातियां ऊंची जगहों पर जाती हैं। मुझे उसके लिए वेतन मिलता है। लेकिन, जब वे कड़ाके की ठंड में निचले इलाकों में लौटते हैं, तो मैं उनके बच्चों को उनके घरों में मुफ्त में पढ़ाता हूं। यह बहुत मुश्किल है, लेकिन हम उन्हें पढ़ाना जारी रखते हैं ताकि उनकी पढ़ाई न रुक जाए।'

“यह पढ़ाने का मेरा जुनून है जो मुझे आगे बढ़ाता है। मेरा परिवार हमेशा चिंतित रहता है क्योंकि जब मैं निर्जन और गहरे जंगलों से गुज़रता हूं तो हमेशा जंगली जानवरों का सामना करने की संभावना रहती है, "22 वर्षीय ने कहा।

गर्मियों में शैक्षिक स्वयंसेवक अक्सर सुबह आठ बजे घर से निकल जाते हैं और शाम को लगभग 7 बजे घर लौट आते हैं। वे मौसमी स्कूलों तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी तय करते हैं और कठिन इलाकों को पार करते हैं। सर्दियों में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

गुलाम मोहम्मद, जो बकरवाल समुदाय से हैं, अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ अप्रैल में ऊपरी इलाकों में जाने की तैयारी करते हैं, जब बर्फ कम हो जाती है और ठंड कम हो जाती है। वे अस्थायी मिट्टी और छप्पर वाले कोठों में छह महीने तक पहाड़ के ऊपर रहते हैं।

“सीजनल टीचरों के कारण, मेरे बच्चे, जो कक्षा चार और छह में हैं, पढ़ाई कर पा रहे हैं। नहीं तो इतनी दूर पहाड़ों पर रहते हुए वे किसी भी तरह की शिक्षा से वंचित रह जाएंगे, "मोहम्मद ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि इनमें से कई सीजनल टीचरों अक्सर उनके साथ रहते थे क्योंकि वे हर दिन आ जा नहीं कर सकते थे।

मोहम्मद ने आठवीं कक्षा पूरी करने के बाद अपने बच्चों को एक बोर्डिंग स्कूल में दाखिला दिलाने की योजना बनाई है। “मेरा बेटा शिक्षक बनना चाहता है और मेरी बेटी पर्यावरणविद्। उनके सपनों को इन शिक्षकों की वजह से जिंदा रखा जाता है जो उन्हें पढ़ाने के लिए मीलों पैदल चलते हैं और सर्दियों में, वे उन्हें मुफ्त में पढ़ाना जारी रखते हैं, ”उन्होंने कहा।

मोमिन अहमद खान बचपन से ही शिक्षक बनना चाहते थे। “मैंने 12वीं के बाद छात्रों को पढ़ाना शुरू किया। आर्थिक तंगी के कारण मैं आगे की पढ़ाई नहीं कर सका। लेकिन मुझे इन खानाबदोश बच्चों को पढ़ाने में बहुत संतुष्टि मिलती है, जिनके लिए बहुत कम चल रहा है," खान, जो अनंतनाग जिले के चाकलीपोरा में रहते हैं, ने गाँव कनेक्शन को बताया। वह पांच साल से पढ़ा रहे हैं और शैक्षिक स्वयंसेवक के रूप में बच्चों को पढ़ाने के लिए रोजाना आठ किलोमीटर पैदल चलते हैं।

“सर्दियों में, मैं उन्हें उनके घरों में मुफ्त ट्यूशन देता हूं। मैं सुबह करीब नौ बजे घर से निकलता हूं और साढ़े दस बजे तक इन बाल गृहों में पहुंच जाता हूं।' दूसरे शैक्षिक स्वयंसेवकों की तरह, मोमिन अहमद खान ने भी बच्चों के घरों तक जाने के लिए लंबी दूरी तय करने के खतरों के बारे में बताया।

खान ने कहा, "जब हम जंगलों से गुजरते हैं तो हमें ज्यादा सतर्क रहना पड़ता है।" सीजनल टीचर के रूप में वह जो कमाते हैं, उसका समर्थन करने के लिए उसके पास आठ लोगों का परिवार है। वह अपने माता-पिता, पत्नी, दो बच्चों, दो बहनों और एक भाई की देखभाल करता है।

“मौसमी शिक्षक के रूप में मैं एक साल में जो 60,000 रुपये कमाता हूं, उससे गुजारा करना मुश्किल है है। मुझे एक मजदूर के रूप में काम करके इसकी भरपाई करनी है खासकर सर्दियों में," उन्होंने कहा।