छिड़काव की इस जापानी मशीन पर यूपी सरकार दे रही 50 फीसदी सब्सिडी

फसल में छिड़काव करने वाली ये सोलर मशीन सब्सिडी के बाद किसानों को अपने ब्लॉक में 2000 रुपए में मिलेगी। लखनऊ के सभी ब्लॉक में ये उपलब्ध है जल्द ही यूपी के सभी जिले के ब्लॉक में मिलेगी।

Neetu SinghNeetu Singh   30 Oct 2018 6:54 AM GMT

छिड़काव की इस जापानी मशीन पर यूपी सरकार दे रही 50 फीसदी सब्सिडी

लखनऊ। जापानी तकनीकी से बनी फसल में छिड़काव करने वाली ये 'सोलर स्पेयर मशीन' ब्लॉक में सब्सिडी के बाद केवल दो हजार रुपए में मिलेगी।

ये मशीन अभी लखनऊ के सभी ब्लॉक में 50 फीसदी सब्सिडी पर उपलब्ध है। जल्द ही यह मशीन उत्तर प्रदेश के सभी जिले के सभी ब्लॉक में किसानों के लिए उपलब्ध होगी। किसानों को कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद ये मशीन मिल जाएगी।

कृषि कुम्भ मेले में लगी प्रदर्शनी में इस सोलर स्पेयर मशीन के स्टॉल पर किसानों की खूब भीड़ दिखी। इस मशीन को लेने के लिए यहां पर ज्यादा संख्या में किसानों ने पंजीकरण कराया, जिसमें उन्हें 4000 रुपए तुरंत जमा करने पड़े। जैसे ही वो मांगे गये सभी दस्तावेज जमा कर देंगे वैसे ही उनके खाते में 50 फीसदी सब्सिडी के बाद 2000 रुपए उनके खाते में वापस आ जाएंगे।

ये भी पढ़ें : छुट्टा जानवरों से परेशान हैं तो अपनाएं ये तकनीक, मामूली खर्च में मिलेगी जीवनभर के लिए सुविधा


सेल्स मैनेजर राजेश तिवारी ने बताया, "ये मशीन लखनऊ के हर ब्लॉक में उपलभ्ध है। जल्दी ही ये यूपी के हर ब्लॉक में पहुंच जायेगी। सोलर पैनल से रिचार्ज होकर चलने वाली इस मशीन की एक साल गारंटी है।" उन्होंने आगे बताया, "इसके लिए किसान को आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और खतौनी की फोटो कॉपी अपने ब्लॉक कार्यालय में जमा करनी है जहाँ से उन्हें यह मशीन मिलेगी।"

इस सोलर मशीन को एक बार खरीदने के बाद इसमें कोई खर्चा नहीं है। क्योंकि ये सोलर से चलने वाली कम वजन की मशीन है। एक बार में इसमें 16 लीटर पानी भरकर किसान छिड़काव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: यूपी में 6 नवंबर तक कृषि उपकरण खरीदने वाले किसानों को 80 फीसदी तक छूट- कृषि मंत्री

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top