पुराने चेक को लेकर SBI ने दी ग्राहकों को बड़ी राहत

पुराने चेक को लेकर SBI ने दी ग्राहकों को बड़ी राहतभारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक का लोगो।

लखनऊ। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में विलय हुए 5 सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है, उनके जो चेक 30 सितंबर के बाद मान्य नहीं रहे थे उनकी मान्यता को 31 दिसंबर तक कर दिया गया है।

अब SBI के सभी सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के पुराने चेक 31 दिसंबर तक बिना रोक-टोक के सामान्य चेक की तरह चलेंगे। हालांकि SBI ने इस मान्यता को बढ़ाने के बाद भी सभी ग्राहकों से अनुरोध किया है कि 31 दिसंबर से पहले नई चेकबुक के लिए आवेदन कर लें, 31 दिसंबर के बाद किसी भी सहायक बैंक या भारतीय महिला बैंक का पुराना चेक मान्य नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- देशभर में यूनि‍यन बैंक लगाने जा रहा है एटीएम, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

नई चेकबुक के लिए आवेदन इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या ATM से किया जा सकता है। इसके अलावा शाखा जाकर भी नई चेकबुक के लिए आवेदन किया जा सकता है। पहली अप्रैल 2017 से SBI में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का विलय हो चुका है।

एसबीआई ने दी राहत

  • SBI ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए कहा है कि 5 सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के ग्राहकों 31 दिसंबर तक पुराने बैंकों के चेक से काम कर सकते है।
  • इस मान्यता को बढ़ाने के बाद भी सभी ग्राहकों से अनुरोध किया है कि 31 दिसंबर से पहले नई चेकबुक के लिए आवेदन करना जरूरी है।
  • 31 दिसंबर के बाद किसी भी सहायक बैंक या भारतीय महिला बैंक का पुराना चेक मान्य नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- शहीदों की विधवाओं की शिक्षा और बेटियों की शादी में मदद करेगा ICICI बैंक

ऐसे करें आवेदन

  • नई चेकबुक के लिए आवेदन इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या ATM से किया जा सकता है।
  • इसके अलावा शाखा जाकर भी नई चेकबुक के लिए आवेदन किया जा सकता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top