बात पते की

अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में है गलती तो ऐसे करें ऑनलाइन सही

ऐसा देखा जाता है कि वोटर आईडी कार्ड में अक्सर कोई न कोई गलती हो जाती है और उसे सही कराने के लिए उस व्यक्ति को आयोग के दफ्तरों के कई चक्कर काटने पड़ते हैं। कभी कहीं स्पेलिंग में गलती तो कहीं घर का पता गलत हो जाता है, इतना ही नहीं फोटो से जुड़ी भी कई गलतियां सामने आती हैं, मगर अब आप ऐसी सभी गलतियों को ऑनलाइन दूर करा सकते हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट में ऑनलाइन सही करा सकते हैं, मगर इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में होना अनिवार्य है। यानि जब आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तभी आपके वोटर आईडी पर हुईं गलतियों को सुधारा जाएगा। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इन गलतियों को ऑनलाइन सही कर सकते हैं…

सबसे पहले आपको आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.com यानि National Voters Services Portal पर ऑनलाइन जाना होगा। इस वेबसाइट का होम पेज कुछ इस तरह से आपके सामने खुलेगा।

ये भी पढ़ें- वीडियो : ऐसे निकालें इंटरनेट से खसरा खतौनी

होम पेज में आपको Correction of entries in electoral roll का आईकॉन नजर आएगा। इस आईकॉन में आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें फॉर्म 8 आपके सामने खुलकर आ जाएगा। यह पेज आपके सामने कुछ इस तरह से खुलकर आएगा।

ये भी पढ़ें- ऐसे जाने, ग्राम पंचायत को कितना मिला पैसा, और कहां किया गया खर्च

स्क्रीन पर आपके सामने जो फॉर्म 8 खुलकर आएगा, इसे आपको भरना होगा। इस बात का ध्यान रखें कि इस फॉर्म को भरते समय आप अपने पास आप अपना वोटर आईडी कार्ड जरूर पास रखें। इसके अलावा फॉर्म में सही जानकारियां दें ताकि किसी तरह की गलती न हो।

अगर आपके कार्ड में फोटो संबंधी कोई गलती हो तो आप अपनी फोटो से जुड़ी गलती का भी यहां सुधार कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको पीछे सफेद दीवार या सफेद पर्दा पर कलर फोटो खिंचानी होगी, जो आप यहां अपलोड कर सकेंगे। अगर आपकी फोटो सफेद बैकग्राउंड नहीं है तो आपकी फोटो मान्य नहीं होगी और चुनाव आयोग की ओर से रिजेक्ट कर दी जाएगी।

सभी जानकारी देने के बाद एक बार फिर उसे चेक कर लें और फिर रीसेट पर क्लिक कर दें। इसके बाद चुनाव आयोग की ओर से समय-समय पर अपडेटेड वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाता है और चुनाव के समय ही इस वोटर लिस्ट को प्रकाशित करता है। ऐसे में चुनाव से पहले ही आपके घर आपका सही वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें- पेंशन के लिए विधवाएं इस तरह कर सकती हैं ऑनलाइन आवेदन