बेरोजगारों को सरकार दे रही कमाई का ये मौका 11 दिसंबर तक करें अप्लाई

बेरोजगारों को सरकार दे रही कमाई का ये मौका  11 दिसंबर तक करें अप्लाईप्रतीकात्मक तस्वीर।

भारत में इलेक्ट्रानिक का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। चाहे हम बात स्मार्ट फोन की करें या एसी या फिर एलईडी लाइट्स की। हमारी जिंदगी में इन सभी चीजों का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। यही कारण है कि विदेशों से कंपनियां भारत में व्यापार करने के लिये आ रही है लेकिन उनके सामने समस्या ये है कि उन्हें भारत में अनुभवी कारीगर नहीं मिल पाते है।

इस समस्या से उभरने के लिये सरकार बेरोजगार युवकों को ध्यान में रखते हुए इलेक्‍ट्रॉनिक आयटम्‍स ट्रेनिंग दे रही है। यह ट्रेनिंग दुनिया की प्रतिष्ठित कंपनी सैमसंग के साथ मिलकर दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- सरकार दे रही है सोलर लैम्प फैक्ट्री लगाने का मौका, ऐसे करें अप्लाई

सैमसंग के एक्‍सपर्ट्स देंगे ट्रेनिंग

यह ट्रेनिंग प्रोग्राम मिनिस्‍ट्री ऑफ माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के इलेक्‍ट्रॉनिकी सर्विस एंड ट्रेनिंग सेंटर द्वारा चलाया जा रहा है। इस प्रोग्राम में सैमसंग के एक्‍सपर्ट्स द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है।

ये ट्रेनिंग ले सकते हैं आप

सेंटर द्वारा 7 तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है। पहली में एलईडी, एलसीडी, प्‍लाजमा टीवी, होम थियेटर (ऑडियो-वीडियो) और दूसरी में टैबलेट, मोबाइल फोन, स्‍मार्ट फोन, हैंडहेल्‍ड प्रोडक्‍ट्स-एचएचपी) की ट्रेनिंग दी जाएगी। ये दोनों ट्रेनिंग तीन माह की है। आप अगर बारहवीं पास, आईटीआई, ग्रेज्‍युएट, इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा या डिग्री धारक हैं तो आप यह ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसकी फीस 15 हजार रुपए है।

ये भी पढ़ें- भारत में माय इको एनर्जी कंपनी दे रही है पेट्रोल पम्प खोलने का मौका, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

एसी, वाशिंग मशीन की ट्रेनिंग

आप अगर रूम एयरकंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव, ओवन, आरएसी एंड होम एप्‍लाइन्‍सेस की ट्रेनिंग़ लेना चाहते हैं तो आप को भी 11 दिसंबर से पहले अप्‍लाई करना होगा। यह चार माह का कोर्स है। इसकी फीस 20 हजार रुपए है। यदि आप अप्‍लाई करना चाहते हैं तो आपका बारहवीं पास, आईटीआई, ग्रेज्‍युएट, इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा या डिग्री धारक में से कोई एक होना जरूरी है।

5000 रुपए में करें ये कोर्स

अगर आप कम पैसे में कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हैं, जिसकी मार्केट में डिमांड भी हो तो आप केवल 5000 रुपए में आटो कैड या पीएलसी प्रोग्रामिंग का कोर्स भी कर सकते हैं। यह कोर्स 4 सप्‍ताह का है। इसके लिए आपके पास डिग्री, डिप्‍लोमा या आईटीआई सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

कम्‍प्‍यूटर कोर्स भी कर सकते हैं

आप इस सेंटर में निलिट ओ लेवल कम्‍प्‍यूटर कोर्स भी कर सकते हैं। यह कोर्स एआईसीटीआई द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त है। यह एक साल का कोर्स है, जिसकी फीस 20 हजार रुपए है। आपका कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। अगर आपने दसवीं के बाद आईटीआई किया है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- अगर करना चाहते हैं विदेश में इंजीनियर की नौकरी तो फेसबुक दे सकता है आपको मौका

11 दिसंबर से होगा शुरू

यह ट्रेनिंग 11 दिसंबर से शुरू होगी। इसलिए यदि आप इस ट्रेनिंग का हिस्‍सा बनना चाहते हैं तो 11 दिसंबर से पहले आपको आवेदन करना होगा। आवेदन फार्म कनॉट प्‍लेस, नई दिल्‍ली स्थित एमएसएमई एक्‍सटेंशन सेंटर पर मिलेंगे। इस बारे में विस्‍तृत जानकारी के लिए आप 9999948317, 9773830870, 011-23412611 पर संपर्क कर सकते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top