सिर्फ ख़ुशबू ही नहीं, त्वचा की देखभाल में भी कारगर है गुलाब 

सिर्फ ख़ुशबू ही नहीं, त्वचा की देखभाल में भी कारगर है गुलाब स्किन केयर में लाभदायक है गुलाब। 

गुलाब न सिर्फ अपनी खुशबू और सजावट के लिए प्रयोग होता है, बल्कि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मददगार होता है। आप गुलाब के प्रयोग से अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं, गुलाब की पंखुड़ियों के कई फायदे भी हैं।आइये जानते हैं गुलाब की मदद से आप कैसे अपनी त्वचा का ख़याल रख सकते हैं।

- पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाकर मिलने वाला गुलाब जल त्वचा को नमी प्रदान करता है। अगर इसे हर दिन त्वचा पर लगाएं तो ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा।

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाता है गुलाब का प्रयोग।

- गुलाब जल और नींबू के रस से बना टॉनिक चेहरे पर लगाने से कील, मुंहासे कम होते हैं। चेहरे पर इसे 15 मिनट तक लगाएं, इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें- स्मॉग से कैसे करें त्वचा और बालों की देखभाल

- गुलाब जल आंखों को स्वस्थ रखता है, इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण आंखों को धूल, गंदगी, लालिमा और मेकअप उत्पादों के केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। दूध के साथ मिलाकर लगाने से यह आंखों के काले घेरे को भी दूर करता है।

बालों में शैम्पू करते वक्त करें गुलाब जल का प्रयोग।

- शैम्पू करते हुए अगर गुलाब जल का इस्तेमाल बालों में करें तो यह बालों में नमी बनाए रखता है और कंडीशनर का काम करता है। इसके लिए बाल धोने से 10 मिनट पहले गुलाब जल और जोजोबा ऑयल को मिलाकर लगाने से यह बेजान हुए बालों को ठीक करता है।

- गुलाब में जीवाणुरोधी, एंटी फंगल और एंटीवायरल गुण होने के कारण यह खरोच लगी या जली त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल बुखार और खांसी में भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- ऐसे करें ऊनी कपड़ों की देखभाल

Share it
Top